Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Voter List Release: सभी राज्यों के लिए नई वोटर लिस्ट जारी यहां से बिल्कुल नई वोटर लिस्ट डाउनलोड करें

देश में होने वाले आम चुनाव 2024 के लिए नई वोटर लिस्ट जारी कर दी है वोटर लिस्ट जारी होने के बाद में सभी लोग अपनी पंचायत वाइल्ड विधानसभा या लोकसभा किसी की भी वोटर लिस्ट घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं।

देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है 543 संसदीय सीटों चुनाव 7 फेज में आयोजित करवाए जाएंगे जिसमें पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को शुरू होगी और अंतिम चरण की 1 जून को समाप्त होगी वही 4 जून को परिणाम घोषित किए जाएंगे निर्वाचन आयोग के द्वारा नई वोटर लिस्ट जारी कर दी गई है जिसे आप अपने घर बैठे चेक कर सकते हैं या अपना नाम से वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

Voter List Release
Voter List Release

जिन लोगों का वोटर लिस्ट में नाम नहीं है वह भी अपना नाम मतदान के अंदर पर बीएलओ से संपर्क करके आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ में जुड़वा सकते हैं वोटर हेल्पलाइन अप की सहायता से भी आप अपना नाम घर बैठे जुड़वा सकेंगे वोटर लिस्ट में नए लोगों के नाम जोड़ने के पश्चात निर्वाचन आयोग के द्वारा एक बार और नई लिस्ट जारी की जाएगी।

नई वोटर लिस्ट में उन सभी मतदाताओं के नाम है जो लोकसभा चुनाव में शामिल होंगे वोटर लिस्ट का रखरखाव राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा किया जाता है मतदान सूची का प्रयोग प्रदेश में होने वाले सभी चुनाव के लिए किया जाता है जिसमें विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव पंचायत चुनाव शामिल है आप नई वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने गांव या वार्ड की वोटर लिस्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया

वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको नीचे दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है लिंक भी नीचे दिया गया है।

इसके पश्चात आपको वहां पर सर्च इन एनरोलमेंट रोल के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके पश्चात आपको अपने राज्य जिला और विधानसभा का चयन करना है।

इसके पश्चात आपको अपना नाम पिता का नाम जन्मतिथि भरकर सच के बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप यहां पर क्लिक करोगे तो आपके सामने डिटेल में स्क्रीन पर वोटर आईडी खुल जाएगी जिसका प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख ले।

वोटर लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड करने की प्रक्रिया

अगर आप अपने पंचायत वार्ड या किसी की भी वोटर लिस्ट डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए भी प्रक्रिया बताई गई है इसमें वकायदा एक पीडीएफ डाउनलोड होगी जिसमें पूरी पंचायत के वोटर लिस्ट दिखाई देगी।

इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है इसके बाद में एनरोलमेंट रोल के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद में आपको अपने राज्य और विधानसभा का चयन करना है इसके बाद लैंग्वेज सेलेक्ट करना है इसके पश्चात कैप्चा कोड भरकर सर्च बटन पर क्लिक करना है।

इससे आपको संबंधित विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी वार्ड और गांव की वोटर लिस्ट दिखाई देगी इसमें आपको जिस वार्ड की वोटर लिस्ट डाउनलोड करनी है उसके डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना है अब आपके सामने वोटर लिस्ट डाउनलोड हो जाएगी।

Voter List Release Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

वोटर लिस्ट में अपना नाम यहां से चेक करें: Click Here

अपने वार्ड या क्षेत्र की पीडीएफ डाउनलोड करें: Click Here

Leave a comment