Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Uttar Matric Scholarship Yojana: उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का आवेदन करें और ₹15000 तुरंत खाते में पाए

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए आवेदन फार्म 31 मार्च तक भरे जाएंगे इस छात्रवृत्ति योजना के तहत सरकार की तरफ से ₹15000 तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए प्रत्येक वर्ष सरकार की तरफ से ऑनलाइन आवेदन भरवा जाते हैं ताकि गरीब लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके इसके तहत ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 31 मार्च रखी गई है उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब व्यक्ति जो कि आरक्षित वर्ग से आते हैं और उनको पढ़ाई में दिक्कत आती है ऐसी स्थिति में उनका आर्थिक सहायता प्रदान करके आगे की पढ़ाई के लिए जागरूक करना है।

Uttar Matric Scholarship Yojana
Uttar Matric Scholarship Yojana

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का आवेदन करने के लिए पात्र व्यक्ति के पास में जाति प्रमाण-पत्र,आय प्रमाण-पत्र, 10वीं कक्षा का प्रमाण-पत्र, फीस की मूल रसीद, आवेदक की फोटोजन आधार कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता के कॉपी, मूल निवासी प्रमाण-पत्र, बी.पी.एल. प्रमाण-पत्र, निशक्तता प्रमाण-पत्र आदि दस्तावेज़ होने आवश्यक है।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना इनकम सर्टिफिकेट

उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए 2.50 लाख से अधिक इनकम नहीं होनी चाहिए इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप में 1.50 लाख से अधिक आय नहीं होनी चाहिए, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के लिए आए एक लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना पात्रता

उत्तर मैट्रिक योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी का प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए इसके साथ ही विद्यार्थी आरक्षित वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति घुमंतू जाति क्रांतिकारी से होना आवश्यक है योजना के लिए पात्र व्यक्ति का अपनी कैटेगरी से अधिक इनकम नहीं होनी चाहिए यानी जो आय प्रमाण पात्र के तहत इनकम होती है वह अपनी कैटेगरी के अनुसार होनी चाहिए उससे ज्यादा होने पर वह पात्र नहीं होगा।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना डायरेक्ट बेनिफिट

विद्यार्थी का बैंक विवरण:- पात्र विद्यार्थियों को छात्रवृति राशि उनके स्वयं के बैंक खाते में ही हस्तानांतरित की जावेगी । अतः विद्यार्थी अपने आधार बेस्ड / सीडेड / लिंक्ड बैंक खाते के विवरण को आवेदन करने से पूर्व जनाधार में अनिवार्य रूप से अपडेट करवाना सुनिश् चित करें। विद्यार्थी द्वारा यह सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य है कि उसके द्वारा अंकित किया हुआ बैंक खाता निम्न प्रकार है:-

विद्यार्थी का बैंक खाता आधार बेस्ड अकाउण्ट ही हो ।, छात्रवृत्ति आवेदन आवेदन पत्र में जो खाता उनके द्वारा अंकित किया जा रहा है, वह बैंक नियमों के अनुसार के.वाई.सी. (KYC) पूर्ण स्वंय का खाता हो ।

छात्र / छात्रा के खाते में लेन-देन भी बैंक द्वारा निर्धारित समय अन्तराल में हो एवं छात्र को प्राप्त होने वाली शुल्क प्रतिपूर्ति एवं छात्रवृति की कुल धनराशि छात्र के खाते में ऑनलाईन ट्रांसफर के लिए कोई ऐसी सीमा (LIMIT) निर्धारित न हो जिससे कि धनराशि अरण सम्भव न हो पाये।

बैंक खाता बन्द न हो अर्थात बैंक नियमों के अनुसार न्यूनतम धरोहर राशि सरकारी बैंक में 1000 एवं निजी बैंक में 5000 भुगतान के समय उपलब्ध हो , यदि बैंक खाता माईनर है एवं छात्रवृति की राशि 25000 रूपये से ज्यादा है, तो बैंक को प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर वयस्क खाते में परिवर्तित करायें।

उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए एसएसओ पोर्टल को लॉगिन करना है वहां पर स्कॉलरशिप के पोर्टल पर क्लिक करके अपने छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी है।

यहां पर आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं इसके पश्चात नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है अब आपका आवेदन फॉर्म सबमिट होने के पश्चात इसकी जांच की जाएगी और आवेदन फार्म सही पाए जाने के बाद में इसके लिए छात्रवृत्ति शुरू कर दी जाएगी

Uttar Matric Scholarship Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म शुरू- शुरू
आवेदन की अंतिम तिथि –31 मार्च
अंतिम तिथि बढ़ाने का नोटिफिकेशन – Click here
ऑफिसियल नोटिफिकेशंन – Click here
Apply Online – Click here

Leave a comment