Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Ujjwala Yojana: सरकार देगी सभी को फ्री गैस कनेक्शन टंकी और चूल्हा, आवेदन शुरू तुरंत ही मिल जाएगा

सरकार सभी गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री में गैस कनेक्शन देगी जिसमें गैस की टंकी और तुला फ्री दिया जाएगा इस योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं सभी गरीब व्यक्ति इस योजना का लाभ लेकर अपने घर पर फ्री गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

हमारे देश में आज भी कई घर ऐसे हैं जिनके पास रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं है जिसके कारण उनको बहुत ही ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत फ्री में गैस कनेक्शन टंकी और सुला दिया जाता है ताकि गरीब व्यक्ति खाना बनाने के लिए दुनिया से दूर रहे और अपना जीवन में अपने अच्छे से कर सके।

Ujjwala Yojana
Ujjwala Yojana

इसके साथ ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी भी दी जाती है यानी कि उसके बाद में एक बार आपको गैस का कनेक्शन तो मिलेगा उसमें टंकी भरी हुई मिलेगी फिर दोबारा आप एलपीजी गैस जब भी डलवावोगे तो आपको उसमें सब्सिडी दी जाएगी और दूसरे लोगों की बजाय आपको सस्ता गैस दिया जाएगा।

अभी हाल ही में सरकार ने 75 लाख गैस कनेक्शन नहीं देने के लिए योजना बनाई है ताकि 75 लाख परिवारों को नया गैस कनेक्शन देकर उनको योजना का लाभ दिया जा सके।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए पात्रता

उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला होना चाहिए उसकी आयु कम से कम 18 वर्ष पूर्ण होना चाहिए वह महिला गरीब होनी चाहिए यानी गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए आवेदक के पास बैंक का खाता होना चाहिए आयुर्वेदिक के पास पहले से किसी भी प्रकार का कोई भी एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन के पास में राशन कार्ड पहचान पत्र परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ निवास प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र इसके अलावा जन धन बैंक खाता का विवरण निर्धारित प्राप्त रूप में 14 पॉइंट की डिक्लेरेशन जो कि आवेदक द्वारा हस्ताक्षर की गई हो दस्तावेज के रूप में जरूरी होंगे।

उज्ज्वला योजना के लाभ

उज्ज्वला योजना कल आप गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को दिया जाएगा देश की महिलाओं के लिए इस योजना के तहत निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा पीएम उज्जवला योजना कल आप 18 वर्ष से अधिक महिलाओं को दिया जाएगा इस योजना द्वारा अब महिलाओं को खाना बनाने में आसानी होगी प्रधानमंत्री उज्ज्वला आसानी का मुख्य उद्देश्य 8 करोड़ घरों में मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाना है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए दो प्रकार से आवेदन किया जा सकते हैं पहले प्रकार ऑफलाइन माध्यम है और दूसरा ऑनलाइन है ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी से आवेदन फार्म ले लेना है और उसमें पूछी गई सभी जानकारी भरनी है जैसे आधार कार्ड मोबाइल नंबर नाम पता इसके प्रसाद आवेदन फार्म के साथ अपने सभी दस्तावेजों को अटैच करने हैं और नजदीकी गैस कनेक्शन एजेंसी में चले जाना है यहां पर आपका आवेदन फार्म चेक किया जाएगा और 10, 15 दिन बाद में आपको गैस कनेक्शन दिया जाएगा।

Step 1 : फ्री गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका डायरेक्ट लिंग नीचे दिया गया है।

Step 2 : अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा यहां पर आपको Apply For PMUY Conection के विकल्प पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने एक बॉक्स खुल कर सामने आएगा।

Step 3 : इस बॉक्स में से आपको (इंडेन),(भारत गैस) क्लिक हियर टू अप्लाई, क्लिक हियर टू अप्लाई (एचपी) ऑप्शन में से किसी एक का चयन करना होगा अब आपको क्लिक हियर टू अप्लाई पर क्लिक करना है।

Step 4 : इसके पश्चाता आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी जैसे कि डिस्ट्रीब्यूटर का नाम, आपका नाम, आपका पता, मोबाइल नंबर, पिन कोड आदि दर्ज करनी होगी इसके पश्चात आपको अपने सभी दस्तावेज यहां पर अपलोड करने हैं।

Step 5 : अब आपको Apply के विकल्प पर क्लिक करना होगा इस प्रकार आप Ujjwala Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

नजदीकी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर लोकेशन चेक करने की प्रक्रिया

1.सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यहां पर आपको वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा।

2.इसके पश्चात आपको फाइंड योर नियरेस्ट एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के अंतर्गत इंडेन, भारत गैस, एचपी ऑप्शन में से एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

3.इसके पश्चात आपको अपने राज्य एवं जिले का चयन करना होगा इसके पश्चात आपको Locate के विकल्प पर क्लिक करना होगा।संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

Ujjwala Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आवेदन करने के लिए यहां के लिए क्लिक करें
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए नजदीकी एलपीजी गैस कनेक्शन डिस्ट्रीब्यूटर की लोकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

3 thoughts on “Ujjwala Yojana: सरकार देगी सभी को फ्री गैस कनेक्शन टंकी और चूल्हा, आवेदन शुरू तुरंत ही मिल जाएगा”

  1. Ji maregi lagan laga Di inter kar rakha hai humne Ham aap kam karna chahte hain job karna chahte hain fatehpur sikri ke pass ke hain

    Reply

Leave a comment