Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Uchch Shikha Chhatravrti Yojana: 12वीं पास युवाओं को सरकार देगी 5 साल तक 1000 रुपए प्रतिमाह

उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इस योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 31 दिसंबर रखी गई है योजना के तहत आवेदन करने वाले 12वीं पास अभ्यर्थियों को ₹1000 प्रतिमाह के हिसाब से छात्रवृत्ति दी जाएगी।

12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इस छात्रवृत्ति योजना के तहत 12वीं पास के बाद में विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जाती है ताकि वह आगे की पढ़ाई अच्छे से कर सके योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो चुके हैं आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर रखी गई है योग्यता 12वीं पास है यानी 12वीं पास सभी अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।

Uchch Shikha Chhatravrti Yojana
Uchch Shikha Chhatravrti Yojana

उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में अभ्यर्थी आवेदन कर रहे हैं यह योजना उन लोगों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग है और आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं ऐसी स्थिति में सरकार के द्वारा दो अलग-अलग हिसाब से छात्रवृत्ति दी जाती है पहले छात्रवृत्ति में ₹5000 प्रति वर्ष दिए जाते हैं वहीं दूसरी छात्रवृत्ति में ₹10000 प्रतिवर्ष दिय जाते हैं‌।

उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता

उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी का प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए जो की 60% कम से कम अंक होने चाहिए उसके पिता की वार्षिक आय 250000 से अधिक नहीं होनी चाहिए विद्यार्थी राज्य की किसी भी राजकीय अथवा गैर राजकीय उच्च शिक्षा संस्थान में नियमित रूप से अध्ययन कर रहा हो।

विद्यार्थी के द्वारा किसी भी प्रकार के अन्य छात्रवृत्ति का लाभ नहीं ले रहा हो इसके साथ ही विद्यार्थी के पास में एक बैंक खाता होना चाहिए जो कि भारतीय स्टेट बैंक का हो इसके अंदर विद्यार्थी के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी के पास में पिछले वृक्ष की मार्कशीट होनी चाहिए खुद का फोटो और सिग्नेचर होने चाहिए जन आधार कार्ड और आधार कार्ड की फोटो प्रति होनी चाहिए इसके साथ ही शैक्षणिक संस्थान और पाठ्यक्रम का नाम जिसमें विद्यार्थी वर्तमान में अध्यनरत हो वर्तमान में अध्ययन करें पाठ्यक्रम के शुल्क कि रसीद और विवरण भी जरूरी है।

विद्यार्थी का मूल निवास प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र इसके साथ ही परिवार का आय प्रमाण पत्र और स्वयं के बैंक खाते की जानकारी और पासबुक होनी चाहिए।

छात्रवृत्ति योजना के लिए लाभ

उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उच्च माध्यमिक परीक्षा में पास विद्यार्थियों को ₹500 प्रतिमाह के हिसाब से 10 माह तक पेमेंट दिया जाएगा और अधिकतम 5 साल तक दिया जाएगा इसके हिसाब से ₹5000 प्रतिवर्ष के हिसाब से आपको छात्रवृत्ति दी जाएगी।

दिव्यांग पात्र विद्यार्थियों को ₹1000 प्रतिमाह है जो 1 वर्ष में अधिकतम 10 माह तक दिए जाएंगे इसमें भी 5 साल तक का लाभ दिया जाएगा। योजना के तहत 5 साल तक लाभ तभी दिया जाएगा जब वह अध्यनरत है बीच में पढ़ाई छोड़ने पर लाभ नहीं दिया जाएगा।

उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को एसएसओ पोर्टल पर विकसित करना है यहां पर आपको लॉगिन कर लेना है अगर आप रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको नई आईडी बना लेनी है।

इसके बाद विद्यार्थी को अपने एसएसओ पोर्टल पर स्कॉलरशिप के आइकॉन पर क्लिक करना है इसके बाद स्टूडेंट अपने आइकन का चयन करने के बाद में आधार कार्ड से जुड़े सभी सदस्यों के नाम दिखाई देंगे जिसमें आपको अपना नाम सेलेक्ट कर लेना है और उस पर क्लिक करना है।

इसके बाद अपने आधार से वेरीफाई कर लेना है अब आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही बनी है इसके बाद मूल निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र सहित सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं अब आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है इसके बाद वापस स्कॉलरशिप ऑप्शन में न्यू एप्लीकेशन ऑप्शन पर जाना है।

अब आपको वापस से वेरीफाई करके मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का चयन करना है और अंतिम वर्ष की मार्कशीट अपलोड कर लेनी है इसके बाद में आपको 12वीं के बाद फर्स्ट ईयर में प्रवेश लिया है तो उसके पीस का पेमेंट और शूल्क की रसीद अपलोड करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है और प्रिंट आउट निकाल लेना है।

Uchch Shikha Chhatravrti Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें
उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

4 thoughts on “Uchch Shikha Chhatravrti Yojana: 12वीं पास युवाओं को सरकार देगी 5 साल तक 1000 रुपए प्रतिमाह”

  1. Sir ,
    I am Laxmi devi
    Sir mai 12 class pass ker chuki hu is time mera bsc 1semester h
    Mujhe paiso ki jarurat h Jesse mai apni padhai ker saku isliye apse request h ki aap ye scolership mujh tak pahuchye
    I kindly grand me
    Thanks sir

    Reply
  2. I’m soumya Ranjan sir me 12 pass kar chuki hoo mujhe first m.sc me admission liya hai h mere ghar wale ab padhana nhi chahte hai me pdna chahti hoo mujhe paisa ki jarurat please

    Reply

Leave a comment