Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

SSC OTR Registration: एसएससी के सभी अभ्यर्थियों को वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा, आवेदन शुरू

कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन ओटीआर शुरू कर दिया है जिसमें एसएससी के सभी अभ्यर्थियों को प्रेस वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा।

एसएससी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा नया नोटिस जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि अब सभी अभ्यर्थियों को फ्रेश वन टाइम रजिस्ट्रेशन ओटीआर करना जरूरी है एसएससी के द्वारा नई वेबसाइट जारी कर दी गई है अब भविष्य की सभी भर्तीयों के लिए आवेदन इसी ओटीआर के माध्यम से होंगे जिन अभ्यर्थियों ने पहले पुरानी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन किया है उनको भी अब नई वेबसाइट पर दोबारा से अपना ओटीआर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

SSC OTR Registration
SSC OTR Registration

एसएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन क्या है सबसे पहले आपके लिए यह जाना जरूरी है सबसे पहले हम आपको बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा अपने सभी अभ्यर्थियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की है यानी कि अब सभी अभ्यर्थियों को एक बार अपना रजिस्ट्रेशन एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा जिसमें अपना सभी रिकॉर्ड दर्ज करने हैं वह हमेशा के लिए एसएससी वेबसाइट पर से रहेगा।

एक बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन होने के बाद में आप जब भी किसी भर्ती के लिए आवेदन करेंगे तो आपको पुणे जानकारी भरने की आवश्यकता नहीं है वहां पर आपको सिर्फ अपनी भर्ती का आवेदन के लिए सिर्फ भर्ती का नाम का चयन करके फॉर्म को सबमिट करना है आपकी जानकारी वहां पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद पहले से ही रहेगी।

सबसे बड़ी बात है कि एक बार वन टाइम रजिस्टर होने के बाद में आपको बार-बार आवेदन करते समय किसी भी गलती की आवश्यकता नहीं रहेगी यानी आपकी कोई भी गलती नहीं होगी क्योंकि आपकी जानकारी पहले से ही वहां पर सबमिट है आपको तो सिर्फ भर्ती का जी भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं उसका चयन करके फॉर्म सबमिट करना है इसके साथ ही अपने डॉक्यूमेंट भी दोबारा अपलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

एसएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन आवेदन शुल्क

एसएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है

एसएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन शैक्षणिक योग्यता

एसएससी ओटीआर के लिए सभी अभ्यर्थी जो 10वीं 12वीं पास है और एसएससी की पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए योग्यता 10वीं 12वीं स्नातक डिप्लोमा डिग्री है सभी अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

एसएससी वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

चरण 1: सबसे पहले आपको ssc.gov.in की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है जहां पर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है, इसके पश्चात आपके सामने आपकी संपूर्ण जानकारी पूछी जाएगी, छात्रों को अपनी बुनियादी जानकारी देनी होगी जैसे: नाम, पिता का नाम, माता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और हाई स्कूल कक्षा 10 रोल नंबर।

चरण 2: अपना ओटीआर प्रोफ़ाइल विवरण सत्यापित करें और पंजीकरण सबमिट करें अब अभ्यर्थी के पंजीकृत ईमेल और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, उसे दर्ज करना होगा, अब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी; अब अभ्यर्थी को स्क्रीन पर ओटीआर आईडी दिखाई देगी अब अभ्यर्थी ओटीआर प्रोफाइल का प्रिंट और स्क्रीन शॉट ले सकते हैं।

चरण 3: अब उम्मीदवार को लॉगिन करना होगा, लॉगिन करने के लिए उम्मीदवार को अपना मोबाइल नंबर / ईमेल या ओटीआर आईडी और साथ में एक ओटीपी दर्ज करना होगा जो पंजीकृत ईमेल और मोबाइल पर प्राप्त होगा इसके बाद एसएससी ओटीआर आईडी पासवर्ड बदलें।

चरण 4: अब उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग ओटीआर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, अब जो भी नया आवेदन आएगा, उम्मीदवार उसी से आवेदन कर सकता है, पुराने भरने वाले आवेदन का इतिहास भी वही से प्राप्त कर सकता है, अधिक जानकारी के लिए आपको एसएससी ओटीआर को जारी नोटिस को पूरा करना होगा।

SSC OTR Registration Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

एसएससी ओटीआर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment