Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Shubh Shakti Yojana: अगर घर में बेटी है तो सरकार देगी 110,000 रूपए, फॉर्म भरते ही तुरंत मिल जाएंगे

शुभ शक्ति योजना के तहत गरीब परिवार की दो लड़कियों को 110,000 रूपए की राशि दी जाती है सरकार की यह राशि गरीब परिवार यानी मजदूरो को उनकी बेटियों के लालन-पालन पढ़ाई और शादी के लिए दी जाती है योजना का ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा जिसके बाद में सरकार के द्वारा एक लड़की के 55000 रूपए लाभार्थी के बैंक खाते में डाले जाते हैं।

सरकार के द्वारा शुभ शक्ति योजना की शुरुआत गरीब परिवारों के बालिकाओं के विवाह में आ रही आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए किया गया है इस योजना की शुरुआत सरकार के द्वारा विवाह के उपरांत 55000 की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में डाली जाती है ताकि विवाह में किसी प्रकार की कोई बाधा नहीं हो अब तो सरकार के द्वारा विवाह से पहले भी 55000 की राशि देना शुरू कर दिया है ताकि बालिका अपनी पढ़ाई लिखाई वह अन्य किसी भी कार्य में इसका उपयोग कर सकती है इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं में अच्छा कौशल विकसित करना और बालिका इस पेज का प्रयोग शिक्षा कौशल विकास या किसी भी अन्य काम में जो उसके लिए फायदेमंद हो कर सकती है।

Shubh Shakti Yojana
Shubh Shakti Yojana

शुभ शक्ति योजना श्रमिकों के लिए चलाई गई योजना है यानी कि जो मजदूर है वह इस योजना के लिए लाभ ले सकता है सरकार के द्वारा इसमें मजदूरों का रजिस्ट्रेशन किया जाता है आपको रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना होगा जैसे ही आपका श्रमिक कार्ड बन जाएगा उसके बाद में आप शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं नरेगा के मजदूर शुभ शक्ति योजना के लिए पहले से ही पात्र है।

शुभ शक्ति योजना के लाभ

शुभ शक्ति योजना के लिए प्रदेश में निवास कर रहे श्रमिकों को इसका लाभ दिया जाता है इसमें अधिकतम दो बेटियों को लाभ दिया जाता है इस योजना के तहत अविवाहित लड़कियों और महिलाओं को 55000 की राशि उपलब्ध करवाई जाती है शुभ शक्ति योजना के तहत 55000 की राशि का उपयोग वह अपने विवाह में या अपने कौशल विकास प्रशिक्षण में कर सकती है इसके साथ ही खुद का व्यवसाय भी प्रारंभ कर सकती है सरकार की इस योजना की वजह से काफी गरीब परिवार की लड़कियों को लाभ हुआ है।

शुभ शक्ति योजना के लिए पात्रता

  • शुभ शक्ति योजना का लाभ लेने के लिए राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए, योजना का लाभ लेने के लिए लड़की का अविवाहित होना आवश्यक है।
  • शुभ शक्ति योजना के लिए लड़की के कम से कम आयु 18 वर्ष पूरे होने चाहिए, इस योजना का लाभ अधिकतम दो लड़कियों को दिया जाएगा।
  • लड़की कम से कम 10वीं पास होने चाहिए, शुभ शक्ति योजना का लाभ लेने के लिए लड़की का पिता या माता दोनों में से एक श्रमिक होना चाहिए
  • हिताधिकारी के स्वयं का वास होने की स्थिति में शौचालय होना चाहिए, आवेदक का आवेदन की तिथि से पूर्व 1 वर्ष में कम से कम 90 दिन का निर्माण श्रमिक के रूप में कार्य करना हुआ होना चाहिए।
  • अधिकारी का श्रमिक कार्ड होना चाहिए।

शुभ शक्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदिका का आधार कार्ड,निवास प्रमाण पत्र, आवेदिका का बैंक अकाउंट पासबुक, बालिका का आयु प्रमाण पत्र, 10वी पास का रिजल्ट हिताधिकारी पंजीयन परिचय पत्र की प्रतिलिपि, भामाशाह परिवार कार्ड या भामाशाह नामांकन का फोटोकापी, जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो दस्तावेज होने चाहिए

शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में दोनों में बनी हुई है वर्तमान में ऑफलाइन मोड में आवेदन करने की बजे ऑनलाइन मोड में आवेदन करना चाहिए शुभ शक्ति योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास में श्रमिक डायरी होनी चाहिए यानी श्रमिक कार्ड बना वहां होना चाहिए योजना का आवेदन करने के लिए आवेदन फार्म को पूर्ण रूप से तैयार करके नजदीकी ईमित्र से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसमें अधिकतम दो लड़कियों को इसका लाभ दिया जाएगा दो लड़कियों के लिए 110,000 रुपए की राशि दी जाएगी।

इसके अलावा अगर आपने पहले से फॉर्म भर रखा है तो आप आवेदन फार्म का पहले से स्टेटस भी चेक कर सकते हैं आवेदन फार्म आपका स्वीकार हुआ या अस्वीकार हुआ उसकी स्टेटस भी आपको दिखाई देगी।

Shubh Shakti Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

शुभ शक्ति योजना आवेदन फॉर्म Click Here
शुभ शक्ति योजना आवेदन अप्लाई ऑनलाइन
शुभ शक्ति योजना स्टेटस चेक करें Click here

34 thoughts on “Shubh Shakti Yojana: अगर घर में बेटी है तो सरकार देगी 110,000 रूपए, फॉर्म भरते ही तुरंत मिल जाएंगे”

    • Hello sir I am muskan yadav mai student hu or mujhe padhie ke liye paise chahye kyuki sir mujhe study ke liye money ki sabse jada jarurut h help me sir

      Reply
  1. Koi bhi yojna nikle kamisan to dena hi padta hai abhi bhi kisi ke yaha beti hoti to sarkaar ki taraf se rs 25000 milta hai lekin jo pesa dilvata hai vo 50% le leta hai account me ane ke baad gareeb insan ye sochkar le leta hai jitna mile theek hai bhut se sarkari adhikari chor hai inko koi pakadta bhi nhi hai inki phuch uper tak hoti hai 🤔

    Reply
  2. Hi, I am Nisha kumari
    I live in sawai madhopur
    I read in college 1st year of sawai madhopur
    I have two sisters and my father is a hard worker and my mother too.

    Reply
  3. Mane 2017 me subh sakti yojana ka farm bhra tha par muje es yojana ke sayata nhi mili jeske karan maire parivar ko maire sadi ke liye karj lena pada abhi bhi karja cukane me vo sampan nhi h

    Reply
    • Sarkar tarah tarah ke yojana dete hai ase achha dahej lene bale ko sarkari labh n mile . Agar koi sarkari pad pe hai or unke ghar me bhi dahej liya ja raha hai

      Reply
  4. My name is najiya I live in campierganj I read in class 12th j.p inter college campierganj gorakhpur my father is a hard worker and my mother is a house wife.

    Reply

Leave a comment