Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

School Chhutiyan January Calendar: स्कूलों में जनवरी की छुट्टियों का कैलेंडर जारी,फिर से 15 दिन की छुट्टियां

सभी स्कूलों में जनवरी की छुट्टियों को लेकर कैलेंडर जारी कर दिया गया है जनवरी में भी विद्यार्थियों के लिए बंपर छुट्टियां होगी जनवरी में स्कूली छुट्टियों को लेकर कैलेंडर नीचे दिया गया है।

विद्यार्थी हमेशा छुट्टियों को लेकर उत्साहित रहते हैं वर्तमान में 6 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टियां चल रही है इसी बीच शिक्षा विभाग की तरफ से जनवरी में स्कूलों के छुट्टियों को लेकर कैलेंडर जारी कर दिया गया है 1 जनवरी से लेकर 6 जनवरी 2024 तक विंटर वेकेशन का ऐलान किया गया है इसके बाद में सरकार की तरफ से जनवरी में बंपर छुट्टियों की घोषणा की गई है।

School Chhutiyan January Calendar
School Chhutiyan January Calendar

इसके बाद में ज्यादातर राज्यों में शीतलहर का प्रकोप वर्तमान में जारी है घरों से निकलने में स्कूली बच्चों के बहुत सारी दिक्कतें आ रही है अगर 6 तारीख के बाद मौसम बेहतर रहता है तो इसके लिए शुरू हो जाएगी लेकिन अगर तापमान नहीं गिरता है और शीतलहर का प्रकोप जारी रहता है तो 24 जनवरी 2024 तक छुट्टियां और भी रह सकता सकती है।

इस महीने छुट्टियों के कैलेंडर की बात करें तो 13 जनवरी शनिवार को लोहड़ी का त्यौहार होता जिस पर अवकाश होगा वही मकर संक्रांति 14 जनवरी रविवार को होगी उसके बाद में माघ बिहू पोंगल 15 जनवरी सोमवार को होगा इस दिल में सरकारी छुट्टियों का अवकाश रहेगा इसके पश्चात गुरु गोविंद सिंह जयंती 17 जनवरी को अवकाश रहेगा हजरत अली का जन्मदिन 25 जनवरी को अवकाश रहेगा इसके बाद में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाएगा।

1- गणतंत्र दिवस- 26 जनवरी, शुक्रवार
2- लोहड़ी – 13 जनवरी, शनिवार
3- मकर संक्रांति – 14 जनवरी, रविवार
4- माघ बिहू/पोंगल-15 जनवरी, सोमवार
5- गुरु गोबिंद सिंह जयंती-17 जनवरी, बुधवार
6- हजरत अली का जन्म दिन –25 जनवरी, गुरुवार

इसके साथ ही हम बता दे की 13, 14, 15 को लगातार तीन दिन इसके बाद में 25, 26, 27 और 28 जनवरी को भी स्कूलों में चार दिन का अवकाश रहेगा फिर 27 और 28 जनवरी को शनिवार और रविवार की छुट्टियां रहेगी।

School Chhutiyan January Calendar Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

स्कूलों में ऊपर दी गई छुट्टियां प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग रहेगी कई राज्य ऐसे हैं जहां पर कोई त्यौहार मनाया जाता है तो कोई राज्यों में नहीं मनाया जाता है इसलिए छुट्टियां भी अलग-अलग रहेगी इसके अलावा सर्दियों की छुट्टियां भी मौसम के हिसाब से रहेगी कई राज्यों में 14 जनवरी से बढ़ाया जाएगा अगर मौसम सही रहता है तो 6 जनवरी के बाद में स्कूल ओपन हो जाएगी इसलिए स्कूलों की छुट्टियां सभी राज्यों के लिए अलग-अलग निश्चित है।

Leave a comment