Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Safai Karmchari Job: बिना परीक्षा 8 वीं पास के लिए सफाई कर्मचारी के 24797 पदों पर भर्ती

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है सफाई कर्मचारी भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 अक्टूबर से लेकर 4 नवंबर 2023 तक भरे जाएंगे इस भर्ती की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को नीचे तक पढ़े।

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए 24797 पदों के लिए नोटिफिकेशन आज जारी हो गया है जो अभ्यर्थी इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे उन सबके लिए खुशखबरी है वह इस भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए 13164 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जून से 4 अगस्त तक भरे गए थे वर्तमान में राज्य की नगर निकायों की सफल कर्मचारियों की 11772 नवीन पदों का सृजन किया गया है इसके बाद अब कुल मिलाकर 24797 पदों पर सफाई कर्मचारी भर्ती होगी जिला अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन कर दिया है उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

Safai Karmchari Job
Safai Karmchari Job

सफाई कर्मचारी भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क की सभी वर्गों के लिए अलग-अलग रखा गया है सामान्य वर्ग यानी अनारक्षित वर्ग के लिए आवेदन सुलाक्षक ₹600 रखा गया है आरक्षित वर्ग के सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क ₹400 रखा गया है दिव्यांगजन के लिए ₹400 शुल्क रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आयु सीमा

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी इसके साथ ही सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार छूट दी जाएगी आयु सीमा में छूट की विस्तृत जानकारी आप आधिकारिक नोटिफिकेशन से भी प्राप्त कर सकते हैं।

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

सफाई कर्मचारी सीधी भर्ती पद हेतु योग्यताः – अभ्यर्थी को राज्य की किसी भी नगरीय निकाय, केन्द्र एवं राज्य के किसी भी विभाग, केन्द्र एवं राज्य सरकार के आदेश द्वारा संस्थापित स्वायत्तशाषी संस्था / अर्द्धसरकारी संस्थान में संवेदकों, प्लेसमेन्ट एजेन्सियों निजी संस्थान जैसे कि स्कूलों, कॉलेजों, हॉस्पिटलों, होटलों, फैक्टरियों या घर, दुकानों, मॉल या कोई अन्यत्र स्थानों पर नियमित रूप से सफाई कार्य करने का सक्षम अधिकारी द्वारा जारी न्यूनतम 01 वर्ष का अनुभव प्रमाण पत्र आवेदन की अंतिम दिनांक तक आवश्यक है। साथ ही अनुभव प्रमाण पत्र फर्जी पाये जाने पर संबधित आवेदक की नियुक्ति निरस्त करते हुए अभ्यर्थी के विरूद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जावेगी ।

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए अभेद क्यों का चैन साक्षात्कार के आधार पर होगा इसमें नगर निकाय स्वितर है विज्ञापित पदों हेतु पत्र भेज चुका चयन निकाय स्तर पर गठित चयन समिति द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा।

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई सामान्य से प्रक्रिया को फॉलो करना है।

Step 1: भर्ती का आवेदन करने हेतु सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

Step 2: यहां पर आपको रिक्रूटमेंट पर क्लिक करना है और नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है।

Step 3: अब नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ लेना है और फिर से रिक्रूटमेंट के क्षेत्र पर जाना है।

Step 4: इसके पश्चात आपको आवेदन फॉर्म भरने के लिंक पर क्लिक करना है।

Step 5: अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।

Step 6: इसके पश्चात फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना है और नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step 7: आप पूर्ण रूप से आवेदन फॉर्म भरा जा चुका है इसका एक प्रिंटआउट निकाल ले ताकि आप भविष्य में काम में ले सकें।

Rajasthan Safai Karmchari Job Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू- 16 अक्टूबर 2023
आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि – 4 नवंबर
नोटिफिकेशन- डाउनलोड
अप्लाई ऑनलाइन- अप्लाई

Leave a comment