Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RPSC Programmer Vacancy: राजस्थान में प्रोग्रामर के 216 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने प्रोग्रामर के कुल 216 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 1 फरवरी से 1 मार्च तक भरे जाएंगे।

राजस्थान में नई भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकाल कर सामने आई है राजस्थान लोक सेवा आयोग यानी आरपीएससी की तरफ से प्रोग्रामर के 216 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन मांगे हैं ऑनलाइन आवेदन 1 फरवरी से शुरू होंगे और 1 मार्च तक भरे जाएंगे।

RPSC Programmer Vacancy
RPSC Programmer Vacancy

इन पदों पर इच्छुक और योग्य व्यक्ति समय पर अपना आवेदन कर दें यह भर्ती लंबे समय बाद में निकाली गई है आयोग द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग हेतु राजस्थान कंप्यूटर राज्य अधीनस्थ सेवा नियम के तहत भर्ती निकली है।

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के लिए ₹600 आवेदन शुल्क है वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति सभी के लिए ₹400 आवेदन शुल्क रखा गया है।

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती आयु सीमा

आरपीएससी प्रोगामर भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती शैक्षणिक योग्यता

आरपीएससी प्रोगामर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता इस प्रकार से रखी गई है

बी.ई./बी.टेक./एम.एससी. सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार या एम.सी.ए. में। भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त योग्यता। या भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एम.टेक, सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में डिग्री या मान्यता प्राप्त योग्यता।

सरकार द्वारा उसके समकक्ष या भारत में कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से एमबीए (आईटी) या सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त योग्यता, देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का कामकाजी ज्ञान और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान।

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती चयन प्रक्रिया: इस भर्ती के लिए अभेद तो का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।

राजस्थान प्रोग्रामर भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आरपीएससी प्रोगामर भर्तीके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना है जहां पर आपको वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा।

यह प्रक्रिया कंप्लीट करने के बाद में नए सिरे से आपको आवेदन फॉर्म भरने हेतु वन टाइम रजिस्ट्रेशन के सहायता से लॉगिन कर लेना है और आवेदन फार्म के लिए रिक्रूटमेंट पोर्टल पर जाकर संपूर्ण जानकारी भर देनी है।

अब आपको आवेदन शुरू का भुगतान करना है और अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने हैं इसके पश्चात नीचे दिए गए फाइनल सबमिट पर क्लिक करके आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

RPSC Programmer Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू- 1 फरवरी 2024
आवेदन करने की अंतिम तारीख- 1 मार्च
ऑफिसियल नोटिफिकेशन – Click Here
अप्लाई ऑनलाइन – Click Here

Leave a comment