Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RPF Vacancy: रेलवे सुरक्षा बल भर्ती का 2250 पदों पर 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स भर्ती का 2250 पदों पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है यह भर्ती कांस्टेबल और एसआई के लिए निकल गई है इसके लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई है रेलवे सुरक्षा बल की लंबे समय बाद में यह बड़ी भर्ती आई है।

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती का इंतजार करने वालों के लिए अब इंतजार खत्म हो चुका है रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स की तरफ से कांस्टेबल और एसआई के पदों पर आयोजित कराई जाएगी इसके तहत कुल 2250 पदों पर विज्ञापन जारी हुआ है इन पदों के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन मोड में आवेदन मांगे गए हैं इच्छुक और योग्य भर्ती ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RPF Vacancy
RPF Vacancy

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के तहत कांस्टेबल के लिए 2000 रखे गए हैं वही सब इंस्पेक्टर के लिए 250 पद रखे गए हैं इस प्रकार कांस्टेबल के लिए 10वीं पास और सब इंस्पेक्टर के लिए स्नातक पास योग्यता है।

आरपीएफ भर्ती आवेदन शुल्क

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹500 से लेकर रखा गया है इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए 250 रुपए सुलेख रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

आरपीएफ भर्ती आयु सीमा

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती के लिए आयु सीमा कांस्टेबल के पद हेतु 18 से 25 वर्ष के बीच रखी गई है सब इंस्पेक्टर के पद हेतु 20 से 25 वर्ष के बीच रखी गई है आयु की गणना नोटिफिकेशन के अनुसार की जाएगी।

आरपीएफ भर्ती शैक्षणिक योग्यता

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता कांस्टेबल के पद हेतु किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा उतना होना चाहिए इसके अलावा सब इंस्पेक्टर पद हेतु किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास होना चाहिए।

आरपीएफ भर्ती चयन प्रक्रिया

चरण – I: कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) – आरआरबी द्वारा आयोजित किया जाएगा
चरण – II: पीईटी/पीएमटी
चरण – III: दस्तावेज़ सत्यापन

आरपीएफ भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आरपीएफ भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए सबसे पहले तो जो शर्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसे अच्छे से पढ़ ले इसके बाद में जब डिटेल नोटिफिकेशन जारी हो जाए तो उसमें अप्लाई ऑनलाइन का डायरेक्ट लिंक जारी होगा उसके आधार पर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

आरपीएफ भर्ती के लिए रिक्वायरमेंट रूल जारी कर दिए गए हैं जिसका पीडीएफ हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जनवरी में ही शुरू हो सकते हैं डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया भी हम आपके यहां पर उपलब्ध करवा देंगे।

RPF Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू=जनवरी 2024
अंतिम तारीख- फरवरी 2024
शॉर्ट नोटिफिकेशन- डाउनलोड
अप्लाई ऑनलाइन- Click Here

Leave a comment