Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan PTET Notification: राजस्थान पीटीईटी नोटिफिकेशन, आवेदन फार्म लेटेस्ट अपडेट

राजस्थान पीटीईटी 2024 के लिए नोटिफिकेशन 20 फरवरी के आस पास जारी होगा राजस्थान पीटीईटी 4 वर्षीय और 2 वर्षीय बीएड कोर्स के लिए प्री एंट्रेंस एग्जाम के रूप में आयोजित करवाई जाती है।

राजस्थान पीटीईटी के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार करने वालों के लिए एक लेटेस्ट अपडेट निकलकर सामने आई है राजस्थान पीटीईटी का नोटिफिकेशन 5 मार्च के आसपास जारी होगा पीटीईटी का आयोजन पहली बार वर्तमान महावीर खुला विश्वविद्यालय की तरफ से किया जाएगा यह पहली बार ओपन यूनिवर्सिटी को इसकी जिम्मेदारी दी गई है वीएमओयू प्रशासनिक की तैयारी में लगा हुआ है।

Rajasthan PTET Notification
Rajasthan PTET Notification

राजस्थान पीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन नोटिफिकेशन रिजल्ट सहित संपूर्ण कार्य वर्तमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी के द्वारा ही करवाया जाएगा इसके अंतर्गत राजस्थान पीटीईटी 2 वर्षीय पाठ्यक्रम और 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए बीएड बीएससी बीएड के लिए आवेदन मांगे जाएंगे।

राजस्थान पीटीईटी आवेदन शुल्क

राजस्थान पीटीईटी के लिए आवेदन शुल्क पिछली बार ₹500 रखा गया था हालांकि नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में यह अपडेट कर दिया जाएगा।

राजस्थान पीटीईटी शैक्षणिक योग्यता

पीटीईटी 2 वर्षीय पाठ्यक्रम: अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक व स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजएट परीक्षा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार सामान्य वर्ग एवं आर्थिक पिछड़ा वर्ग हेतु न्यूनतम 50% एवं राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विशेष पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग और विधवा, तलाकशुदा महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45% अंक अनिवार्य है।

पीटीईटी 2 वर्षीय बीए-बीएड या बीएससी पाठ्यक्रम-बीएड पाठ्यक्रम 2024: अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। सामान्य श्रेणी एवं आर्थिक पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों हेतु न्यूनतम 50% एवं राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विशेष पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग तथा विधवा, तलाकशुदा महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 45% अंक होना अनिवार्य है।

4 वर्षीय पाठ्यक्रम में 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं विद्यार्थी भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा दो वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए स्नातक फाइनल ईयर में पढ़ रहे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं लेकिन उन्हें काउंसलिंग में भाग लेने के लिए काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि तक पूर्ण रूप से पात्रता प्राप्त करनी जरूरी है यानी की काउंसलिंग की अंतिम तिथि तक उनके पास अंक तालिका प्रमाण पत्र होना चाहिए।

राजस्थान पीटीईटी एक्जाम पेटर्न

राजस्थान पीटीईटी का प्रश्न पत्र हिंदी और इंग्लिश दोनों में आएगा इसमें मानसिक योग्यता, टीचिंग एटीट्यूड, सामान्य जागरूकता और भाषा प्रवीणता (हिंदी या इंग्लिश) से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे जो की 600 नंबर के होंगे वहीं प्रत्येक प्रश्न तीन अंक का होगा लेकिन टीचिंग एटीट्यूड एंड एप्टीट्यूड सेक्शन में प्रश्न का अंक भार 3, 2, 1, 0 होगा।, राजस्थान पीटीईटी एग्जाम 2024 में नेगेटिव मार्किंग नहीं रखी गई है।

राजस्थान पीटीईटी आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान पीटीईटी के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए पीटीईटी के आधिकारिक पोर्टल पर विकसित करना है।

यहां पर विकसित करने के बाद में आपको 2 वर्ष से बीएड पाठ्यक्रम और 4 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम में से किसी एक को चयन करना है इसके पश्चात आपको आवेदन फार्म शुरू करना है जिसमें जानकारी भरनी है।

अब आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं इसके अलावा अपनी फोटो सिग्नेचर अंगूठी का निशान भी अपलोड करना है।

संपूर्ण जानकारी बढ़ाने के पक्ष अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और आवेदन का सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में भी काम आ सके।

Rajasthan PTET Notification Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू – मार्च सम्भावित
अंतिम तारीख- Update Soon
ओफ़फिशिअल नोटिफिकेशन – Update Soon
अप्लाई ऑनलाइन -Update Soon
ऑफिसियल वेबसाइट – Click Here

Leave a comment