Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan Openion Poll: चुनाव के बाद राजस्थान में इस पार्टी की सरकार बनना फिक्स, बड़े नेताओं की हार

राजस्थान में चुनाव संपन्न हो चुके हैं चुनाव संपन्न होने के बाद में दोनों ही पार्टियों के नेताओं ने अपने-अपने दावे करना तय कर दिया है लेकिन एबीपी न्यूज़ सी वोटर और सी चार पोल द्वारा किए गए ओपिनियन पोल की जानकारी हम आपके यहां पर बताएंगे।

राजस्थान के ओपिनियन पोल में बड़े चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं सभी लोगों के मन में एक ही सवाल है कि क्या राजस्थान में रिवाज बदलेगा या फिर पहले की तरह ही ट्रेड रहेगा राजस्थान में उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है चुनाव परिणाम के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे 3 दिसंबर को सुबह से ही परिणाम के रुझान आना शुरू हो जाएंगे।

राजस्थान की विधानसभा चुनाव से पहले कुछ बड़ी सर्वे किए थे जो सर्व हम आपके यहां पर बता रहे हैं कि किस प्रकार क्या परिणाम उनके द्वारा बताया गया था और क्या ओपिनियन रहा है चुनाव में अनेक एजेंसियां कम कर रही थी जो अपने-अपने सर्वे और अपने-अपने दावे कर रही थी वर्तमान में दोनों ही पार्टियों अपनी जीत की उपहार भारी है लेकिन अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि किसकी सरकार बनेगी कांग्रेस ने इस बार रिवाज बदलने की ट्रेंड को खत्म करने की कोशिश की है।

Rajasthan Openion Poll
Rajasthan Openion Poll

हालांकि अलग-अलग एजेंसियों के सर्वे सामने आ रहे हैं और यहां पर हम आपको बता दे की फलोदी सट्टा बाजार में भी अपना सर्वे पहले ही दे दिया था उनके अनुसार लगभग बीजेपी 115 से ऊपर सीट जीत सकती है वहीं कांग्रेस 60 से 70 सिम जीत सकती है इसके अलावा हम आपको यह भी बता दे कि यह सर्वे चुनाव से पहले किए गए थे।

6 नवंबर को एबीपी न्यूज़ सी वोटर ने भी अपना सर्वे किया था जिसमें राजस्थान की कुल 200 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 114 से लेकर 124 सीटें दी थी वहीं कांग्रेस को 67 से लेकर 70 सीटें और अन्य पार्टियों को 5 से लेकर 13 सीटें दी हैं अन्य ओपिनियन पोल भी इनसे मिलते जुलते ही रहे हैं।

इंडिया टीवी सीएक्स ओपिनियन पोल के मुताबिक 200 सीटों में से बीजेपी को 125 सीटें कांग्रेस को 72 सीटे और अन्य पार्टियों को 3 सीटें दी है।

इसके अलावा टाइम्स नाउ नवभारत ओपिनियन पोल भी सामने आया है इस पल के मुताबिक 200 विधानसभा में से 114 से लेकर 124 सीट बीजेपी को कांग्रेस को 68 से 78 सीट और अन्य पार्टियों को 6 से 10 सीट दी गई है।

Rajasthan Openion Poll Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यह सभी सर्वे लगभग नवंबर के प्रथम सप्ताह में किए गए थे और नवंबर के प्रथम सप्ताह ने ही इन सभी को रिलीज किया गया था

यहां पर हम आपको स्पष्ट रूप से बता दें कि जो हम आपको ओपिनियन बोल बता रहे हैं वह पहले के ओपिनियन पोल है वर्तमान में चुनाव खत्म होने के बाद में भारतीय निर्वाचन आयोग तथा निर्वाचन विभाग राजस्थान के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव के दौरान 20 नवंबर शाम 6:30 बजे तक किसी भी प्रकार के कोई भी एग्जिट पोल करने तथा प्रिंट इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रशासन एवं प्राचार्य ने किसी भी प्रचार पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Leave a comment