Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan BSTC Counseling Marks: राजस्थान बीएसटीसी में इतने नंबर है तो कॉलेज पक्की

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए आवेदन फार्म 6 अक्टूबर से लेकर 17 अक्टूबर तक भरे जाएंगे वहीं कॉलेज चॉइस 18 अक्टूबर तक होगी राजस्थान बीएसटीसी के लिए काउंसलिंग का पंजीयन शुल्क ₹3000 रखा गया है यह सुलभ भी आप वापस प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान बीएसटीसी के लिए काउंसलिंग का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में अभ्यर्थी अब काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं लेकिन अभ्जायर्थी नना चाहते हैं कि उनके कितने नंबर होने पर वह काउंसलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं यहां पर हम आपको आज राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए कितने नंबर होने पर फॉर्म भर सकते हैं इसके बारे में अपडेट स्टेप बाय स्टेप बताएंगे अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को नीचे तक पढ़े।

Rajasthan BSTC Counseling Marks Check
Rajasthan BSTC Counseling Marks

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

राजस्थान बीएसटीसी के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके लिए काउंसलिंग पंजीकरण सुलक ₹3000 का भुगतान ईमित्र डेबिट या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से बैंक के माध्यम से जमा करने के लिए आवेदन फार्म 6 अक्टूबर से लेकर 17 अक्टूबर तक भरे जाएंगे वहीं अध्यापक शिक्षा संस्थान में प्रवेश के लिए ऑनलाइन सूची के अनुसार विकल्प देने की तिथि 6 अक्टूबर से लेकर 18 अक्टूबर तक रखी गई है।

राजस्थान बीएसटीसी के लिए परीक्षा का आयोजन 18 अगस्त को दोपहर 2:00 बजे से लेकर 5:00 बजे तक किया गया था इसके बाद में राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट कुर्ती सितंबर को जारी कर दिया गया है इसके पश्चात राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग कंडें इंटर 5 अक्टूबर को जारी किया गया है और अब 6 अक्टूबर से इसके लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं।

बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए शुल्क

  • काउंसलिंग पंजीकरण शुल्क 3000 रुपए का भुगतान ई-मित्र, डेबिट या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा बैंक के माध्यम से जमा करवाने की तिथि- 6 अक्टूबर से 17 अक्टूबर 2023 तक
  • अध्यापक शिक्षा संस्थान में प्रवेश के लिए ऑनलाइन सूची के अनुसार विकल्प देने की तिथि- 6 अक्टूबर से 18 अक्टूबर 2023

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग में कितने नंबर होने पर आवेदन करें

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग फॉर्म शुरू होने के बाद में सभी अभ्यर्थी जानना चाहते हैं कि उनके कितने नंबर होने पर वह काउंसलिंग में भाग ले या कितने नंबर होने पर उनका कॉलेज में अलॉटमेंट हो जाएगा दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं इसके बारे में आप पहले से शायद नहीं जानते होंगे अगर आपने बीएसटीसी के लिए प्री एग्जाम दी है और आपका रिजल्ट आ चुका है तो आप बीएसटीसी के काउंसलिंग में भाग ले चाहे आपकी इसके लिए कितने भी क्यों नंबर हो रिजल्ट के आधार पर आपको काउंसलिंग में भाग लेना है आपको यह नहीं देखना है कि आपके कितने नंबर आए हैं।

क्योंकि दोस्तों हम आपको बता दें कि अगर आप राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग में भाग लेते हैं और आपके कॉलेज अलॉटमेंट नहीं होती है तो आपको काउंसलिंग पंजीयन सुलेख की फीस वापस रिफंड कर दी जाएगी इसके लिए अभ्यर्थी राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग में अपना अकाउंट नंबर और पूछी गई जानकारी सही-सही भरें ताकि जब आपका पैसा रिफंड किया जाए तो वापस खाते में आ सके इस प्रकार हम देखे तो आपके कितने भी नंबर हो आपको काउंसलिंग में भाग लेना चाहिए क्योंकि अगर नंबर नहीं आएगा तो आपको वैसे भी पैसा वापस दे दिया जाएगा।

बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए कॉलेज चॉइस

बीएसटीसी काउंसलिंग में भाग लेने वाले अभ्यर्थी ध्यान दे की सबसे पहले ऊपर की जो कॉलेज चॉइस करें वह आपके मनपसंद कॉलेज का चयन करना है इसके बाद में आपको ज्यादा से ज्यादा कॉलेज का चयन करना है ताकि अगर आपका नजदीक में नंबर नहीं आए तो डर वाली कॉलेज में आसानी से नंबर आ सके इसलिए आपको अधिक से अधिक कॉलेज का चयन करना है सबसे पहले इतना जरूर ध्यान रखें कि आपके ऊपर सबसे फर्स्ट में वही कॉलेज चॉइस करनी है जो आपके नजदीक में हो ज्यादा से ज्यादा कॉलेज ऑप्शन का चयन करने के बाद में अंतिम में सभी कॉलेज चयन करने का ऑप्शन मिलेगा उसे पर क्लिक कर दें।

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए आवेदन फॉर्म

बीएसटीसी काउंसलिंग के लिए आवेदन फॉर्म भरने हेतु प्रक्रिया हम आपके यहां पर बता रहे हैं इस सामान्य प्रक्रिया को फॉलो करके आप आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Step-1: सबसे पहले आपको राजस्थान बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Step-2: राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग नोटिस को डाउनलोड करना है और नोटिस को अच्छे से पढ़ लेना है।

Step-3: अब आपको राजस्थान बीएसटीसी की आधिकारिक वेबसाइट यानी होम पेज पर कैंडिडेट लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना है।

Step-4: इसके बाद में आपके यहां पर साइन इन पर क्लिक करना है अब आपको अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन कर लेना है।

Step-5: अगर आप पासवर्ड भूल गए हैं तो इसे आप फॉरगेट करके दोबारा प्राप्त कर सकते हैं।

Step-6: इसके बाद आपको दिए गए निर्देशों के अनुसार काउंसलिंग फीस ₹3000 का ऑनलाइन भुगतान करना है।

Step-7: आवेदन शुल्क जमा करने के बाद में आपको कॉलेज चॉइस करनी है।

Step-8: मनपसंद कॉलेज का चयन करने के बाद में नीचे सभी कॉलेज का ऑप्शन मिलेगा उसे सेलेक्ट कर ले।

Step-9: फॉर्म को पूर्ण रूप से बढ़ाने के बाद में अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें और एक प्रिंट आउट निकालकर सुरक्षित रख ले।

Rajasthan BSTC Counseling Marks Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
  • काउंसलिंग पंजीकरण शुल्क 3000 रुपए का भुगतान ई-मित्र, डेबिट या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा बैंक के माध्यम से जमा करवाने की तिथि- 6 अक्टूबर से 17 अक्टूबर 2023 तक
  • अध्यापक शिक्षा संस्थान में प्रवेश के लिए ऑनलाइन सूची के अनुसार विकल्प देने की तिथि- 6 अक्टूबर से 18 अक्टूबर 2023
  • राजस्थान BSTC कॉलेज अलॉटमेंट की अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment