Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Vishwakarma Yojana: सरकार के द्वारा जारी यह कार्ड बनवा लो खाते में आएंगे 15000 रूपए

विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं इस योजना के तहत एक कार्ड बनाया जाता है जिसमें सरकार की तरफ से सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है और ₹15000 लाभार्थी के खाते में डाले जाते हैं।

विश्वकर्मा योजना जैसा कि नाम से ही प्रतीत हो चुका है कि विश्वकर्मा एक महापुरुष थे जिसके नाम पर इस योजना की शुरुआत की गई है विश्वकर्मा योजना शिल्पकारों और पारंपरिक कार्यक्रम के लिए चलाई गई है इस योजना के तहत सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना है और उन्हें नई-नई स्कीम के तहत नए-नए काम भी सीखना है।

इस योजना के तहत जो भी व्यक्ति आवेदन करता है उसको ₹15000 नगद दिए जाते हैं इसके अलावा ₹300000 तक का लोन दिया जाता है जिसके लिए कोई भी व्यक्ति जो इस योजना के लिए पत्र है वह आवेदन कर सकेगा इस योजना के तहत लगभग 30 लाख से ज्यादा लोगों को इसका लाभ दिया जाएगा।

PM Vishwakarma Yojana
PM Vishwakarma Yojana

विश्वकर्मा योजना के लिए पात्रता

विश्वकर्मा योजना का लाभ देने के लिए सरकार की तरफ से 18 कैटिगरी सुनिश्चित की गई है इसमें 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के सभी व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं इस योजना के तहत किन-किन लोगों को शामिल किया गया है यह हम आपको बता रहे हैं ताकि आपके किसी भी प्रकार का कोई डाउट नहीं रहे।

इस योजना के तहत सुनार, दर्जी, मूर्तिकार, अस्त्रकार, पत्थर तराशने वाले, मोची/जूता बनाने वाले, कारीगर, गुड़िया और खिलौना निर्माता, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, फिशिंग नेट निर्माता और टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले लोग शामिल हैं जो इसका लाभ ले सकेंगे।

विश्वकर्मा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदन के समय चाहिए होंगे ये दस्तावेज:- आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाणपत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो,बैंक अकाउंट पासबुक दस्तावेज़ होने चाहिए।

विश्वकर्मा योजना के लाभ

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं इस योजना के तहत सरकार की तरफ से कार्ड बनाने पर आपको ₹15000 की राशि नगद औजार खरीदने के लिए आपके बैंक खाते में डाली जाएगी इसके अलावा आप 3 लाख तक का लोन केवल 5% के ब्याज पर प्राप्त कर सकते हैं।

विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत आपको विश्व में कर्म कार्ड बनाना होगा कार्ड करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने की प्रक्रिया हमने नीचे वैसे ही उपलब्ध करवा दी है जिसके लिए आप क्लिक करके सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की सहायता से रजिस्टर कर सकेंगे।

रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होने के बाद में आपके यहां पर अपनी संपूर्ण जानकारी बनी है और आवेदन फार्म को कंप्लीट करना है इसके बाद में आपके सामने एक डिजिटल आईडी यह विश्वकर्मा कार्ड सर्टिफिकेट सामने आ जाएगा उसके बाद में आपको ₹15000 की सहायता राशि सरकार की तरफ से आपके बैंक खाते में डाली जाएगी इसका आवेदन आप नजदीकी सीएससी सेंटर या ईमित्र से कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

विश्वकर्मा योजना का आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment