Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Suryodaya Yojana: घर की छत पर सरकार लगायेंगी फ्री सोलर , बिल्कुल फ्री मिलेगा सोलर सिस्टम

पीएम सूर्योदय योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है इसके तहत सरकार के द्वारा सभी के घरों पर सोलर सिस्टम लगाया जाएगा जिसके तहत सभी के घरों पर बिल्कुल फ्री बिजली मिलेगी यह सरकार की बिल्कुल फ्री योजना है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का शुभारंभ कर दिया गया है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 22 जनवरी को इस योजना की शुरुआत की गई है इसके तहत गरीब परिवारों के घरों पर सरकार के द्वारा फ्री में रूफटॉप सोलर पैनल लगाया जाएगा जिसके तहत उनके घर पर बिल्कुल फ्री में बिजली मिलेगी और यह सोलर रूफटॉप बिल्कुल फ्री में सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

PM Suryodaya Yojana
PM Suryodaya Yojana

पीएम के द्वारा बाकायदा इसकी जानकारी देते हुए बताया गया कि आज से प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का शुभारंभ किया जा रहा है जो कि गरीबों के लिए वरदान साबित होगा इसके तहत एक करोड़ परिवारों की चो पर सोलर रूफटॉप लगाया जाएगा।

पीएम सूर्योदय योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति का भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए इसके साथ उसकी पारिवारिक वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। आवेदन करता किसी भी सरकारी सेवा से जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए इसके साथ ही सरकार के द्वारा जारी सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट उसके साथ पास में सही होने चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण वह व्यक्ति आयकरदाता नहीं होना चाहिए।

पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन के पास स्वयं का आधार कार्ड मूल निवास प्रमाण पत्र बिजली का बिल अगर है तो, स्वयं का मोबाइल नंबर आय प्रमाण पत्र पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ बैंक की खाता पासबुक इसके साथ ही जहां पर सोलर लगाना है उसे घर का नक्शा और जमाबंदी या भूमिका पट्टा होना चाहिए।

पीएम सूर्योदय योजना के लाभ

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत सरकार के द्वारा एक करोड़ लोगों के छात्रों पर सोलर पैनल लगाया जाएगा मुख्य रूप से इसमें गरीब व मध्यम वर्गीय परिवार शामिल होंगे।

इस योजना के तहत लाभार्थी के घर पर सोलर सिस्टम बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे उसके घर पर 24 घंटे बिल्कुल निशुल्क यानी फ्री में बिजली उपलब्ध रहेगी।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पश्चात व्यक्ति के घर पर चाय व कहीं पर भी हो घर पर बिजली पहुंच सकेगी कई दूरदराज के इलाके जहां पर बिजली नहीं है वहां पर भी 24 घंटा बिजली उपलब्ध रहेगी।

योजना के माध्यम से अब सोलर पैनल लगाने से गरीबों को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी क्योंकि घरेलू बिजली बिल की कमी आएगी जिससे उनका पैसा भी बचेगा।

पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

आपको प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अधिकारिक पोर्टल पर जाना है इसके बाद आपको होम पेज पर अप्लाई को सेलेक्ट करना है अब आप अपना राज्य और जिला सेलेक्ट करें और बाकी जानकारी दर्ज करें।

इसके बाद आप बिजली बिल नंबर भरें, विद्युत खर्च जानकारी भरे और बेसिक इनफार्मेशन भरने के बाद सोलर पैनल डिटेल्स डालें, अब अपने छत का एरिया माप कर भरें।

आपको छत के एरिया के अनुसार ही सोलर पैनल को सेलेक्ट करके अप्लाई करना है, इस तरह आप आवेदन दे देंगे। आवेदन पूरा होने के बाद सरकार इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने की सब्सिडी अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में डालें।

PM Suryodaya Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम सूर्योदय योजना के लिए जल्दी आवेदन शुरू होगी इसके लिए योजना का शुभारंभ 22 जनवरी को कर दिया गया है जैसे ही आवेदन शुरू होंगे उसकी जानकारी हम आपके यहां पर व्हाट्सएप को टेलीग्राम पर उपलब्ध करवा देंगे जानकारी तुरंत पानी के लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

15 thoughts on “PM Suryodaya Yojana: घर की छत पर सरकार लगायेंगी फ्री सोलर , बिल्कुल फ्री मिलेगा सोलर सिस्टम”

  1. हमारे गर पर सोलर पैनल की बहुत जरूरत ह में सरकार से निवेदन करता हु की मेरे गर में सोलर पैनल लगाई जाए

    Reply
  2. अच्छा समाचार है, हमें भी सूचना देने की घड़ी है🙏✍️❤

    Reply
  3. 𝑀𝒶𝓀𝒶𝓃 𝓀𝑒 𝓊𝓅𝒶𝓇 𝑀𝑒𝓇𝒶 𝒷𝒾𝒸𝒽𝒽𝒶𝒹𝒶 𝓃𝒶 𝓎𝒶𝒽 𝓌𝒶𝓁𝒶 𝓈𝒶𝓇 𝑀𝑒𝓇𝒶 𝒢𝒶𝑜𝓃 𝒦𝒶𝒹𝒶𝓇 𝓅𝑜𝓈𝓉 𝓅𝑒𝓇 𝐵𝒽𝒾𝓁𝓌𝒶𝒹𝒶 𝒯𝒶𝒽𝓈𝒾𝓁 𝒥𝒶𝓁𝑜𝓇𝑒 𝒥𝒾𝓁𝒶 𝒰𝒹𝒶𝒾𝓅𝓊𝓇 𝑅𝒶𝒿𝓎𝒶 𝑅𝒶𝒿𝒶𝓈𝓉𝒽𝒶𝓃 𝒟𝑒𝓈𝒽 𝐵𝒽𝒶𝓇𝒶𝓉

    Reply
  4. 𝑀𝑒𝓇𝒶 𝒷𝒽𝒾 𝒷𝒶𝓃𝒶𝓃𝒶 𝒽𝒶𝒾 𝓎𝒶𝒽 𝓌𝒶𝓁𝒶 𝒷𝑜𝓁 𝓂𝒶𝓉 𝓀𝒶𝓇𝓃𝒶 𝒢𝒶𝓇𝒾𝒷 𝒶𝒶𝒹𝒶𝓂𝒾 𝒽𝒶𝒾 𝒶𝓊𝓇 𝓋𝒶𝒽 𝐻𝒶𝓂𝒶𝓇𝒶 𝒢𝒶𝑜𝓃 𝒦𝒶 𝒱𝒶𝒹𝒶 𝒽𝒶𝒾 𝒶𝓊𝓇 𝓅𝑜𝓈𝓉 𝒫𝒾𝓅𝒶𝓁 𝓇𝒶𝒽𝒶𝓉𝒶 𝓈𝑒 𝒥𝒶𝓁𝑜𝓇𝑒 𝒥𝒾𝓁𝒶 𝒰𝒹𝒶𝒾𝓅𝓊𝓇

    Reply
  5. गर्मियों के दिनों में यह वरदान साबित होगा हम राजस्थानियों के लिए क्योंकि गर्मी के दिनों में धूप ज्यादा खिली हुई होती हैं और बिजली कटौती भी बहुत ज्यादा होती हैं

    Reply
  6. हमारे गर पर सोलर पैनल की बहुत जरूरत है मैं सरकार से निवेदन करता हुं की मेरे घर में सोलर पैनल लगाई जाए

    Reply

Leave a comment