Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी होगी, कई किसानों के नाम कटेंगे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी की जाएगी इसके अलावा कई ऐसे किसान है जिनकी किस्त नहीं जारी की जाएगी और उनके नाम काटे जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर चार महीने के अंतराल में किसानों को ₹2000 की राशि दी जाती है इसके साथ ही लगभग 1 साल में ₹6000 की राशि दी जाती है लेकिन इस बार कई किसानों को ₹8000 की राशि दी जाएगी इसके अलावा कई ऐसे किसान है जिनको इस बार किस्त नहीं जारी की जाएगी और उनकी किस्त रोक दी जाएगी।

PM Kisan Yojana 16th Installment Date
PM Kisan Yojana 16th Installment Date

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पीएम नरेंद्र मोदी 28 फरवरी को नई किस्त जारी करेंगे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार को इस योजना के लिए पूरे 5 साल पूरे हो गए हैं तो इस फरवरी 2019 को नई योजना के तौर पर पीएम किसान सम्मान निधि जारी की गई थी 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को अब तक दो पॉइंट 80 लाख करोड रुपए दिए जा चुके हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली बार किस्मेंत ₹8000 की राशि दी जाएगी यह राशि कई राज्यों में दी जाएगी जैसे राजस्थान जैसे राज्यों में इस बार ₹8000 की राशि इसलिए दी जा रही है क्योंकि चुनाव से पहले भाजपा के द्वारा वादा किया गया था कि उनकी सरकार बनती है तो वह उन्हें ₹8000 पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देंगे और धीरे-धीरे इससे बढ़कर ₹12000 करेंगे।

इस बार कई ऐसे किसान भी है जिनको किस्त नहीं दी जाएगी उनकी किस्त के पैसे रॉक जाएंगे यह वह किसान है जिन्होंने या तो ई केवाईसी नहीं कराई है या फिर उनका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है ऐसी स्थिति में उनको पैसे नहीं दिए जाएंगे और उनका पैसा रोक लिया जाएगा अगर आप अपने पैसे को निरंतर यानी नई किस्त पाना चाहते हैं तो ई केवाईसी अगर नहीं करवाई है तो समय पर करवा ले।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पैसे चेक करने की प्रक्रिया

सबसे पहले, अपने डिवाइस पर pmkisan.gov.in पर जाएं, होमपेज स्क्रीन पर दिखाई देने पर आपको पीएम किसान 16वीं किस्त लाभार्थी स्थिति 2024 पर क्लिक करना होगा.

स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा, अब आपको दिए गए दो विकल्पों में से किसी एक का चयन करना होगा, मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या द्वारा खोजें., विकल्प चुनने के बाद मांगे गए आवश्यक और सही विवरण दर्ज करें और स्क्रीन पर दिया गया सुरक्षा कोड दर्ज करें.

अब आपको Get Data टैब पर क्लिक करना होगा, स्थिति पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा और किसान अपनी पीएम किसान 16वीं भुगतान स्थिति 2024 की जांच कर सकते हैं., उपरोक्त चरणों का पालन करके कोई भी आसानी से अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकता

पीएम किसान सम्मान निधि योजना Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment