Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM JANMAN Yojana: पीएम जनमन योजना कि 1 लाख रुपए कि पहली किस्त जारी

पीएम जनमन योजना के तहत पहली किस्त 15 फरवरी को जारी कर दी गई है देश के पीएम के द्वारा 15 फरवरी को गरीब लोगों के खातों में 24 हजार करोड रुपए की पहली किस्त जारी की है आपके बैंक खाते में पैसे आई या नहीं घर बैठे चेक कर सकते हैं।

सरकार के द्वारा समय-समय पर अनेक उसे नहीं चलाई जाती है वर्तमान में प्रधानमंत्री जन मन योजना के तहत सरकार 24 हजार करोड रुपए की पहली किस्त जारी कर चुकी है इसके तहत पीएम जनमन योजना गरीबों के खातों में जारी की गई है इसमें 1 लाख लोगों को सीधा फायदा दिया गया है योजना के अंतर्गत देश में शिक्षा बिजली सड़क स्वास्थ्य पोषण दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थाई आजीविका के अवसर पहुंचना है।

PM JANMAN Yojana
PM JANMAN Yojana

इस योजना में गरीब व्यक्तियों के लिए सरकार पक्के मकान की व्यवस्था करेगी वहीं प्रति मकान सरकार के द्वारा 2.39 लाख रुपए दिए जाएंगे देश भर के 200 जिलों में 22000 विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह बहु संख्या जनजातीय बस्तियां , पीवीटीजी परिवार तक इसका लाभ दिया जाएगा पहली किस्त देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 15 जनवरी 12:30 बजे जारी की गई है।

पीएम जनमन योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान रखा गया है यह खासतौर पर गरीब कमजोर जनजाति समूह को सुरक्षित आवाज अन्य योजनाएं उपलब्ध करवाने के लिए शुरू की गई योजना है।

2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में अनुसूचित जनजाति (एसटी) की आबादी 10.45 करोड़ है, जिसमें 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 75 समुदायों को विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) के रूप में पहचाना गया है. ये पीवीटीजी सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक क्षेत्रों में कमजोरियों से जूझ रहे हैं.

पीएम जनमन योजना का उद्देश्य

पीवीटीजीएस को सुरक्षित आवास उपलब्ध करवाना इसके साथ ही स्वच्छ पेयजल स्वच्छता शिक्षा स्वास्थ्य देखभाल सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी स्थाई आजीविका के अवसर प्रदान करना इसके साथ ही जागरूकता बढ़ाना और उन्हें अपने अधिकारों के लिए शिक्षित करना समुदायों को सशक्त बनाना और उनकी भागीदारी को बढ़ावा देना है।

पीएम जनमन योजना के लाभ

इस योजना के तहत पात्र परिवारों को पक्का मकान दिया जाएगा जिसमें सड़क दूर संचार कनेक्टिविटी स्वास्थ्य देखभाल बच्चों की शिक्षा की पहुंच स्वच्छ पेयजल सुरक्षित और मजबूत आवास रहेगा यानी कि सरकार के द्वारा यह सुविधा दी जाएगी और उसके ऊपर पैसा दिया जाएगा यह पैसा डायरेक्ट लाभार्थी के खाते में डाला जाएगा जो किस्तों के रूप में जारी होंगें।

पीएम जनमन योजना पैसे चेक करने की प्रक्रिया

केंद्र सरकार के द्वारा जारी होने वाले पेमेंट को एक पोर्टल के माध्यम से बताया जाता है जहां पर आपके खाते में पैसे आए या नहीं इसे आप घर बैठे चेक कर सकते हैं।

इसके लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है जहां पर आपको क्लिक करना है इसके पश्चात आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे यहां अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे जहां पर आपको नाउ योवर पेमेंट पर क्लिक करना है।

इसके पश्चात आपसे कुछ डिटेल मांगी जाएगी जो सही-सही भरनी है और यहां से आप अपना पेमेंट चेक कर सकेंगे।

PM JANMAN Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम जनमन योजना कि पहली किस्त चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

1 thought on “PM JANMAN Yojana: पीएम जनमन योजना कि 1 लाख रुपए कि पहली किस्त जारी”

Leave a comment