Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Awas Yojana: गरीबों के हुई मौज सरकार देगी फ्री में नया घर, फ्री घर बनवाने के लिए यहां से करें आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्री में घर बनाया जाता है इसे पीएम आवास योजना नाम दिया गया है पीएम आवास योजना के लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं इसके लिए आप आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इसके बाद में एक लिस्ट निकल जाएगी और सरकार के द्वारा घर बनाने के लिए आपको पैसे दिए जाएंगे।

पीएम आवास योजना इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री के द्वारा 2015 में की गई थी योजना लागू होने के बाद में देश के गरीब लोगों को आर्थिक सहायता के रूप में पैसे दिए जा रहे हैं जिनके पास खुद का घर नहीं है उनका घर बनाने के लिए पैसे दिए गए हैं और लोगों ने घर बनाए हैं इसके साथ ही ऐसे लोग भी हैं जिनके घर की मरम्मत बना करने के लिए भी पैसे दिए गए हैं प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का मुख्य उद्देश्य कमजोर वर्ग के लोगों का स्वयं का पक्का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाना है।

PM Awas Yojana
PM Awas Yojana

पीएम आवास योजना ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग लोगों के लिए एक वरदान साबित हो रही है इस योजना के तहत 120000 रुपए तथा पहाड़ी क्षेत्र के लोगों के लिए 130000 रुपए की सहायता दी जाती है जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों का घर बन जाए उसके बाद में वह आसानी से अपने खुद के घर में रह सके इस योजना का आवेदन आप नजदीकी ईमित्र इंटरनेट के पेपर जाकर कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) – रु. 3 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार आवेदन कर सकते हैं
निम्न आय वर्ग (LIG) – रु. 3 लाख से रु. 6 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार आवेदन कर सकते हैं।
मध्यम आय वर्ग I (MIG I) – रु. 6 लाख से रु. 12 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार.
मध्यम आय वर्ग II (MIG II) – रु. 6 लाख से रु. 12 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार.
महिलाएं जो EWS और LIG कैटेगरी से संबंधित हैं.
अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC).

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम आवास योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक का आधार कार्ड आवेदक राशन कार्ड बैंक की पासबुक मूल निवास प्रमाण पत्र वोटर आईडी कार्ड नरेगा का जॉब कार्ड अगर है तो इसके अलावा आवेदक का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए यह दस्तावेज आपके पास में होने चाहिए।

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आप नजदीकी इंटरनेट कैफे पर जा सकते हैं इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी हमारे द्वारा यहां पर बताई गई है।

Step 1 : सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करने के बाद में होम पेज पर आपको Awaassoft ऑप्शन मिलेगा इसमें आपको डाटा एंट्री पर क्लिक करना है।

Step 2 : अब आपके पास में तीन ऑप्शन और आएंगे इसमें से आपको तीसरे ऑप्शन डाटा एंट्री+ Awaas पर क्लिक करना है अब आपके सामने राज्य दिखाई देंगे जिसमें आपको अपने राज्य का चयन करना है इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड लगाकर लॉग इन कर लेना है। इसे आप ब्लॉक पर मौजूद खंड विकास अधिकारी से संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं

Step 3 : इसके बाद में आपको पीएम ए वाई जी रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा इसमें आपको सभी जानकारी सही-सही भरनी है।

Step 4 : अंत में फॉर्म सबमिट करते समय आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा इसको याद कर ले या प्रिंट आउट निकालने या नोट कर ले ताकि भविष्य में काम आ सके।

Step 5 : अब आप समय-समय पर होम पेज पर Stakeholders ऑप्शन में IAY/Pmayg Beneficiary पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर स्टेटस चेक करते रहे ताकि जैसे ही आपका नंबर आएगा तो आपको सूचना प्राप्त हो जाएगी।

PM Awas Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम आवास योजना का फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम रजिस्ट्रेशन नंबर से देखने के लिए-Click here
बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के अपना नाम देखने के लिए- Click here

4 thoughts on “PM Awas Yojana: गरीबों के हुई मौज सरकार देगी फ्री में नया घर, फ्री घर बनवाने के लिए यहां से करें आवेदन”

  1. Hamara to 4 saal se form jamaa diya gaya hai magar kuch nhi hota baar baar nagar parishad jana padta hai ki kab hoga wo kahte hai aapko fir dubara form jama karna padega isa kar ke kitne baar hamne fir se form jama kara hai

    Reply

Leave a comment