Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

New Traffic Rule 2024: नए ट्रैफिक नियम भारी, छोटी सी गलती पर 10 हजार का चालन बनेगा

नए ट्रैफिक नियम जारी कर दिए गए हैं आपके पास स्वयं का या पर्सनल वाहन है तो नए ट्रैफिक चालान की रेट अवश्य देख लें इसके तहत एक छोटी सी गलती होने पर भी आपका ₹10000 तक का चालान देना होगा।

ट्रैफिक नियमों को लेकर सरकार समय-समय पर बड़े बदलाव करती रहती है अगर आप वाहन चालक है या आपके पास स्वयं का या कोई भी पर्सनल वहां है तो नए ट्रैफिक चालान रूल अवश्य देख ले और इसमें चालान की रेट भी अवश्य देख ले नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार अब छोटी सी गलती होने पर भी आपको ₹10000 तक का चालान देना पड़ सकता है इसलिए नए नियम जरूर देख ले ताकि आपको बेवजह फालतू का चालान नहीं देना पड़ी।

New Traffic Rule 2024
New Traffic Rule 2024

हमने आज आपको ट्रैफिक नियमों के अनुसार लगने वाले सभी प्रकार के चालान की लिस्ट बताइए जिसमें आप देख सकते हैं कि कौन सी गलती पर आपको कितना बड़ा चालान भुगतना पड़ेगा अधिकतर वाहन चालक अपने वाहन में छोटी-मोटी कमियां रख लेते हैं या फिर ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते उन इसके कारण उन्हें बाद भुगतान करना पड़ता है कुछ लोगों को तो जानकारी ही नहीं है कि कितना चालान कब देना पड़ता है इसलिए आज हम आपको चालान के बारे में ही बताएंगे।

कई लोग ऐसे होते हैं जो काफी समय से गाड़ी या ड्राइविंग कर रहे हैं या वाहन चालक है लेकिन उनका चालान के बारे में बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है और जब उनका चालान करता है तो उनके होश उड़ जाते हैं एक छोटे से वायु प्रदूषण के कारण भी 10000 का चालान देना पड़ सकता है जबकि प्रदूषण सर्टिफिकेट तो मात्र 150 रुपए में बन जाता है अगर ₹150 आप वायु प्रदूषण के खर्च कर देते हैं तो आपको कभी भी 10000 का चालान नहीं देना पड़ेगा इसी प्रकार अन्य भी कई चालान है जो हम आपको बता रहे हैं।

बिना RC के गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है.
बिना ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के गाड़ी चलाने पर 5000 रुपये का होगा जुर्माना.
बिना इंश्योरेंस गाड़ी चलाने पर 5 हज़ार रुपये का है जुर्माना. इसके अलावा तीन महीने की जेल.

नाबालिग के गाड़ी चलाते पकडे जाने पर अभिभावकों पर 25,000 रुपये का जुर्माना का प्रावधान है.
बिना हेलमेट बाइक चलाने पर 1000 रुपये रुपये का जुर्माना लगेगा.
ओवरस्पीडिंग करने पर 2000 रुपये तक का फ़ाइन है.
बिना सीट बेल्ट लगाए गाड़ी चलाते पकड़े गए तो इस पर 1000 रुपये का जुर्माना है.

वाहन की ओवसाइजिंग पर 5000 रुपये का जुर्माना है.
बिना परमिट के गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपये का फ़ाइन है.
परमिट से अधिक लोगों की सवारी होने पर 1000 रुपये प्रत्येक आदमी का देना होगा.
नशे में गाड़ी चलाने पर 10,000 रुपये के जुर्माने के साथ 6 महीने तक की जेल, दूसरी बार नशे में गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर 15 हजार रुपये का जुर्माना और दो साल की जेल भी हो सकती है.

New Traffic Rule 2024 Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ऊपर हमने तो आपको चालान की लिस्ट बताई है वो लिस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण है आप छोटी-छोटी गलतियों को सुधार सकते हैं उसके बाद में आपका कभी भी चालान नहीं लगेगा।

Leave a comment