Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

NEET UG Exam Date: नीट यूजी के लिए नई परीक्षा तिथि घोषित, इस बार फॉर्म भरने का रिकॉर्ड भी टूटा

नीट यूजी के लिए परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई है इसके लिए परीक्षा की तारीख और रिजल्ट की तारीख दोनों जारी कर दी गई है इस बार नीट यूजी के लिए 24 लाख से अधिक आवेदन भरे गए हैं।

नीट यूजी के लिए इस बार रिकॉर्ड तोड़ फॉर्म भरे गए हैं यूजी नीट में लगभग 24 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं इस हिसाब से एक सीट के लिए 42 से ज्यादा दावेदार रहेंगे यह रिकॉर्ड पिछले 15 साल का टूटा है यदि 15 साल में सबसे ज्यादा आवेदन इसी बार आए हैं वर्ष 2024 25 शैक्षणिक सत्र के लिए मेडिकल डेंटल हेल्थ कोर्सेज में दाखिले के लिए 24 लाख से ज्यादा फॉर्म भरे गए हैं।

NEET UG Exam Date
NEET UG Exam Date

नीट यूजी के लिए ऑनलाइन आवेदन 9 फरवरी से शुरू हुए थे और 9 मार्च तक भरे गए थे इसके बाद में फॉर्म में करेक्शन करने का मौका दिया गया यूजी नीट के लिए एग्जाम डेट और रिजल्ट की तारीख पहले ही घोषित कर दी गई है ताकि स्टूडेंट के किसी भी प्रकार का कोई भी दबाव नहीं रहे और वह अच्छे से तैयारी कर सके।

नीट यूजी के लिए हम टोटल आवेदन की बात करें तो 24 लाख है जो कि इस साल सबसे ज्यादा है इसके अलावा महिलाओं की संख्या इस बार भी ज्यादा है 13 लाख से ज्यादा महिलाओं ने यानी लड़कियों ने इसके लिए आवेदन किया है इसके अलावा थर्ड जेंडर के 24 आवेदन और पुरुषों के 10 लाख से अधिक आवेदन आए हैं यहां पर हमने आपको कैटिगरी वाइज आवेदन की संख्या भी उपलब्ध करवाई है।

पहले बात करें हम सामान्य वर्ग की तो सामान्य वर्ग सामान्य 643596, ओबीसी एनसीएल- 1043084, एससी 352107, जनरल-ईडब्ल्यूएस 188557, एसटी 154489 टोटल आवेदन- 2381833 फॉर्म भरे गए हैं।

नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया जाएगा जबकि रिजल्ट 14 जून को घोषित किया जाएगा नीट के जरिए ही देश के तमाम मेडिकल कॉलेज में दाखिला होता है आपको बता दे की 5 मई को परीक्षा में बदलाव की अभी तक कोई भी सूचना जारी नहीं की गई है लोकसभा चुनाव की तारीख को घोषित होने के बाद से ही प्रयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी तिथि बदली जा सकती है।

NEET UG Exam Date Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 में को और रिजल्ट 14 जून को जारी होगा हम आपको यह भी बता दे कि जैसे ही नीट परीक्षा तिथि में कोई भी बदलाव होगा तो इसकी सूचना हम आपको व्हाट्सएप चैनल पर उपलब्ध करवा देंगे इसके लिए आप हमारा व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन कर सकते हैं।

5 thoughts on “NEET UG Exam Date: नीट यूजी के लिए नई परीक्षा तिथि घोषित, इस बार फॉर्म भरने का रिकॉर्ड भी टूटा”

  1. जब परीक्षा की तारीख बदल जाय तो ऐसी न्यूज डाल देना

    Reply

Leave a comment