Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Labour Scholarship Yojana: श्रमिक छात्रवृत्ति योजना के तहत सरकार सभी को देगी ₹35000 छात्रवृत्ति

श्रमिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में कोई भी गरीब व्यक्ति आवेदन कर सकता है कक्षा 6 से आगे किसी भी क्लास में आगे पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को ₹35000 छात्रवृत्ति दी जाएगी।

गरीब लोगों के लिए सरकार की तरफ से एक और योजना लागू की गई है श्रमिक विभाग ने सभी पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए श्रमिक शिक्षा एवं कौशल विकास योजना लॉन्च की है जिसके माध्यम से कक्षा 6 से आगे पढ़ने वाले छात्र छात्रों को ₹35000 की छात्रवृत्ति दी जाती है इस योजना का लाभ सिर्फ श्रमिकों को दिया जाएगा यानी जो मजदूर है उन्हीं को लाभ दिया जाएगा।

Labour Scholarship Yojana
Labour Scholarship Yojana

गरीब छात्र-छात्राएं पैसे के भाव से आगे स्कूलों में नहीं पटवाते हैं लेकिन श्रमिक विभाग ने एक ऐसी योजना जारी की है जिसके माध्यम से कोई भी गरीब छात्र-छात्र जो कक्षा 6 से आगे की किसी भी क्लास में पढ़ रहा हूं उन्हें ₹35000 तक छात्रवृत्ति दी जाएगी इसके लिए आवेदन फार्म भी शुरू हो चुके हैं नीचे आवेदन फार्म और आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक हमने दोनों उपलब्ध करवा दिया है।

श्रमिक विभाग छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता

श्रमिक विभाग की छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए मजदूर का पंजीकृत निर्माण श्रमिक होना आवश्यक है इसके अलावा पुत्रियां पुत्री का किसी भी सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में पढ़ने होना चाहिए यानी कि कॉलेज स्कूल जो सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त है उसमें पढ़ रहा हूं इसके अलावा योजना का लाभ कक्षा 6 से लेकर आगे की सभी क्लासों के छात्रों को दिया जाएगा।

छात्रवृत्ति का आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास में एसबीआई स्टेट बैंक आफ इंडिया की बैंक खाता की पासबुक होनी चाहिए इसके अलावा स्कूल के द्वारा अटेंडेंस 75% होनी चाहिए।

एक ही परिवार के श्रमिकों की सिर्फ दो बच्चों को ही इसका लाभ दिया जाएगा यानी एक परिवार से अधिकतम दो बच्चे इसके लिए आवेदन कर सकेंगे श्रमिक का श्रमिक डिपार्टमेंट में हिट अधिकारी के रूप में रजिस्टर्ड पंजीकृत श्रमिक होना आवश्यक है।

श्रमिक विभाग छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

लेबर डिपार्टमेंट योजना के लिए आवेदन करने के लिए श्रमिक के पंजीयन परिचय पत्र की प्रतिलिपि होनी चाहिए इसके अलावा बैंक खाते की पासबुक का फोटो प्रति जिसमें बैंक की डिटेल अच्छे से दर्ज हो इसके अलावा जन आधार कार्ड की प्रतिलिपि जिस वर्ष के लिए छात्रवृत्ति चाहिए गई है उसकी अंक तालिका की प्रामाणिक प्रतिलिपि इसके अलावा स्कूल से या कॉलेज से या जहां भी पढ़ रहा हो उसे जगह के लिए शिक्षक प्रशिक्षण संस्था के प्रधान द्वारा प्रपत्र में निर्धारित कॉलम में हस्ताक्षर एवं मुहर लगाया जाना आवश्यक है।

श्रमिक विभाग छात्रवृत्ति योजना के लाभ

1 कक्षा 6 -8 छात्र – रु 8000/- , छात्रा/विशेष योग्यजन – रु 9000/-
2 कक्षा 9 -12 छात्र रु 9000/-,छात्रा / विशेष योग्यजन – रु 10000/-
3 आईटीआई छात्र 9000/-,छात्रा/ विशेष योग्यजन – रु 10000/-

4 डिप्लोमा छात्र – रु 10000/-, छात्रा/ विशेष योग्यजन – रु 11000/-
5 स्नातक (सामान्य)छात्र – रु 13000/-, छात्रा/ विशेष योग्यजन – रु 15000/-
6 स्नातक (प्रॉफेश्नल)* छात्र – रु 18000/-, छात्रा/ विशेष योग्यजन – रु 20000/-

7 स्नातकोत्तर (सामान्य)छात्र – रु 15000/-,छात्रा/ विशेष योग्यजन – रु 17000/-
8 स्नातकोत्तर (प्रॉफेश्नल)छात्र – रु 23000/-, छात्रा/ विशेष योग्यजन – रु 25000/-

मेधावी छात्र/छात्राओं को नकद पुरस्कार

कक्षा 8 से 10 – रु.4000/-, कक्षा 11 से 12 – रु.6000/-, डिप्लोमा – रु.10000/-, स्नातक – रु.8000/-

स्नातकोत्तर – रु.12000/-, स्नातक (प्रॉफेश्नल) – रु.25000/-, स्नातकोत्तर (प्रॉफेश्नल) – रु.35000/-

श्रमिक विभाग छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

श्रमिक विभाग छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है इसके अलावा हम आपको यह भी बता दे कि इसके लिए सबसे पहले ऑफलाइन मोड में आवेदन फॉर्म भरना है उसे आवेदन फार्म को ऑनलाइन जमा करना है आवेदन फार्म का फॉर्मेट आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस फॉर्म को संपूर्ण रूप से भरना है और नजदीकी ईमित्र या सीएससी कैफे पर जाकर आप इसे जमा कर सकते हैं।

Labour Scholarship Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू
ऑफिशयल नोटिफिकेशन – Click Here
अप्लाई ऑनलाइन- Click Here

1 thought on “Labour Scholarship Yojana: श्रमिक छात्रवृत्ति योजना के तहत सरकार सभी को देगी ₹35000 छात्रवृत्ति”

Leave a comment