Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Labour Housing Scheme: श्रमिक आवास योजना के तहत सरकार सभी गरीबों को घर बनाने के लिए देगी रुपए

श्रमिक सुलभ आवास योजना के तहत गरीब व्यक्तियों को घर बनाने के लिए सरकार के द्वारा अब 1.50 लाख रुपए तक दिए जाएंगे जो भी गरीब और मजदूर वर्ग है उनके लिए सरकार के द्वारा योजना जारी की गई है पात्र व्यक्ति के द्वारा आवेदन करते ही यह पैसे मिल जाएंगे।

अगर आपके पास में घर नहीं है और मार खान बनाने के लिए आप सहायता चाहते हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है सरकार के द्वारा गरीब और मजदूर लोगों के लिए श्रमिक निर्माण के तहत लेबर हाउसिंग स्कीम जारी की गई है इस स्कीम के तहत सरकार के द्वारा गरीब व्यक्तियों को ₹150000 तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी इसके अलावा अगर कोई गरीब व्यक्ति 5 लाख रुपए तक का निर्माण करता है तो उसे 25% तक का अनुदान सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

Labour Housing Scheme
Labour Housing Scheme

लेबर हाउसिंग स्कीम जारी होने के बाद में सभी अभ्यर्थी इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं हमने आपको पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई है ताकि आप आसानी से इस योजना का लाभ मिल सके योजना के लिए आवेदन फार्म भी शुरू हो चुके हैं।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए आवेदन दस्तावेज

श्रमिक के पंजीयन परिचय-पत्र की स्वप्रमाणित प्रति , श्रमिक के बैंक खाते की पासबुक के प्रथम पृष्ठ (जिसमें हिताधिकारी का नाम, बैंक खाता संख्या व आईएफएससी कोड अंकित हो) की स्वप्रमाणित प्रति, श्रमिक के आधार कार्ड की स्वप्रमाणित प्रति ।,भामाशाह कार्ड की स्वप्रमाणित प्रति । बीपीएल श्रेणी में आने वाले श्रमिक (यदि लागू हो तो) ।

अनु.जाति या अनु.जन.जाति प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति (यदि लागू हो तो) । विशेष योग्यजन प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति (यदि लागू हो तो) । पालनहार योजना में आने वाली महिला / परिवार प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति (यदि लागू हो तो) । केवल दो पुत्रियाँ हों (यदि लागू हो तो) ।

श्रमिक की वार्षिक आय प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति (रूपये में) । भूखण्ड पर स्वयं का या पत्नि / पति का मालिकाना हक होने का प्रमाण / दस्तावेज की स्वप्रमाणित प्रति (यदि लागू हो तो)। प्लाट / भूखण्ड के सभी प्रकार के विवादों से मुक्त होने का राजस्व अधिकारी से प्राप्त संबंधित दस्तावेज की स्व-प्रमाणित प्रति । (यदि लागू हो तो)

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए पात्रता

श्रमिक आवास योजना का लाभ लेने के लिए मंडल में काम से कम 1 वर्ष तक श्रमिक के रूप से रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है श्रमिक प्रदेश का स्थान निवासी होना चाहिए श्रमिक के पास खुद का आधार कार्ड इसके साथ जन आधार कार्ड होना चाहिए यदि स्वयं के भूखंड पर आवास बनता है तो भूखंड पर स्वयं का या पत्नी या अपना मालिकाना हक होना चाहिए।

श्रमिक जहां पर मकान बना रहा है वह भूखंड विवाद रहित संपत्ति विवाद रहित और बंधन रहित होना चाहिए श्रमिक सरकार के विभाग में रजिस्टर्ड होना चाहिए परिवार की वार्षिक आय डायलॉग से अधिक नहीं होनी चाहिए।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए लाभ

योजना में देय हितलाभ- हाउसिंग फॉर ऑल मिशन ( अरबन ) अथवा सरकार की अफोर्डेबल हाउसिंग योजना अथवा मुख्यमंत्री जन आवास योजना अथवा केन्द्र / राज्य सरकार की अन्य किसी आवास योजना के पात्र हिताधिकारियों को, संबंधित योजना के प्रावधानानुसार, मण्डल द्वारा अधिकतम् 1.50 लाख रूपये तक की सीमा में अनुदान देय होगा।

स्वयं के भूखण्ड पर आवास का निर्माण करने की स्थिति में अधिकतम् 5 लाख रूपये निर्माण लागत की सीमा में, वास्तविक निर्माण लागत का 25 प्रतिशत तक, जो भी कम हो, अनुदान देय होगा ।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए वरीयता

श्रमिक आवास योजना के तहत वैसे तो सभी गरीब लोगों को लाभ दिया जाएगा लेकिन इसमें कुछ लोगों को अधिक प्राथमिकता दी जाएगी यानी जो आवेदन करेंगे उनमें से अगर आवेदन यह लोग करते हैं तो उनका नंबर पहले आएगा।

श्रमिक आवास योजना के तहत बीपीएल श्रेणी के हिट अधिकारी को अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के व्यक्ति को विशेष योग्यजन को केवल दो पुत्री वाले श्रमिक को पालनहार योजना में आने वाली महिला परिवार को एक से अधिक वर्षों तक अर्थात 2 वर्ष 3 वर्ष 4 वर्ष तक लगातार श्रमिक पंजीकृत रहो उसको पहले लाभ दिया जाएगा।

श्रमिक आवास योजना आवेदन प्रक्रिया

श्रमिक आवास योजना के लिए आवेदन दो तरीके से किया जाता है ऑफलाइन माध्यम से ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको श्रमिक विभाग में जाना होगा और अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट जो हमने ऊपर बताए हैं वह साथ में लेकर जाने हैं।

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्वयं की स्वप्रमाणित प्रति पंजीयन प्रमाण पत्र की लगानी है हिताधिकारी के बैंक की पासबुक लगानी है, श्रमिक का आधार कार्ड जन आधार कार्ड बीपीएल कार्ड विनया दस्तावेज जो भी लागू है वह लगते हैं आवेदन फार्म को कंप्लीट रूप से बढ़ाने के बाद में आपको ऑनलाइन आवेदन अपने नजदीकी ईमित्र के माध्यम से या स्वयं की एसएसओ आईडी के माध्यम से कर सकते हैं।

Labour Housing Scheme Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

श्रमिक सुलभ आवास योजना का नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

6 thoughts on “Labour Housing Scheme: श्रमिक आवास योजना के तहत सरकार सभी गरीबों को घर बनाने के लिए देगी रुपए”

  1. भाई गोवेमेन्त् को जो ये रुपए 1.50 लाख जो दे रही है । उसे इस के जगह जॉब देना चहिए ताकि वो आपने दम पर आगे बड़े । और इस हमारे इंडिया (भारत) 204 लाख करोड़ कर्ज हो गया है और भारत के हर नागरिक पर 1.4 लाख का कर्जा है ।जो उस ने कभी किसी से लिए नहीं बस इस सरकार ने लोगो को धोखा और उन कई फ्यूचर के साथ बस गेम खेला है । ताकि अपनी रोटी शेक सके ।

    Reply

Leave a comment