Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Girls Scheme: सरकार का कक्षा 1 से 12 तक पढ़ने वाली लड़कियों को बड़ा तोहफा सभी को 50 हजार रुपए मिलेंगे

राज्य सरकार की तरफ से प्रदेश की बेटियों के लिए नई योजना जारी की गई है इसके तहत जन्म से लेकर 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाली बेटियों को ₹50000 दिए जाते हैं।

सरकार के द्वारा समय-समय पर अनेक योजनाएं चलाई जाती है ताकि बालिकाओं को आगे बढ़ाया जा सके और समाज में उनके साथ हो रही भेदभाव को काम किया जा सके हाल ही में सरकार की तरफ से एक नई योजना जारी की गई है जिसमें सरकार बालिकाओं को ₹50000 की राशि देती है इस योजना का नाम मुख्यमंत्री राजश्री योजना रखा गया है।

Girls Scheme
Girls Scheme

सरकार के द्वारा बालिकाओं के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करने स्वास्थ्य एवं शैक्षणिक क्षेत्र में सुधार करने के लिए 6 किस्तों में सरकार ₹50000 नगद देती है यानी कि अगर बच्ची 12वीं पास करती है तो उसको ₹50000 दिए जाते हैं योजना का उद्देश्य बालिकाओं के जन्म, पालन पोषण शिक्षा एवं स्वास्थ्य के मामले में लिंग भेद को कम करना उन्हें अच्छी शिक्षा उपलब्ध करवाना तथा शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है इसे लिंगअनुपात में भी सुधार आएगा।

इस योजना के तहत पहली किस्त जन्म के ऊपर ₹2500 दी जाती है दूसरी किस्त ₹2500 प्रथम जन्म दिवस पर उपलब्ध करवाई जाती है इसके बाद में तीसरी किस्त किसी भी स्कूल में प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹4000 के रूप में उपलब्ध करवाई जाती है चौथी किस्त ₹5000 छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर और पांचवी किस्त कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर ₹11000 दी जाती है इसके बाद में छठी किस्त ₹25000 12वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर सरकार की तरफ से दी जाती है इसमें टोटल ₹50000 दिए जाते हैं।

इस योजना के लिए 1 जून 2016 के बाद में जिन बालिकाओं का जन्म हुआ है वह सभी इसके लिए पात्र है योजना का लाभ देने के लिए प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।

इसके लिए आधार कार्ड, माता-पिता का आधार कार्ड, माता-पिता जीवित न होने की स्थिति में मृत्यु प्रमाण पत्र बालिका का आधार कार्ड माता-पिता का भामाशाह कार्ड मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ बैंक की फोटो प्रति आदि दस्तावेज होना चाहिए।

इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

योजना के लिए आवेदन करने हेतु अगर बच्चे का जन्म हुआ है तो अस्पताल या फिर जननी सुरक्षा योजना के माध्यम से पंजीकरण किया जा सकता है इसके अलावा आप स्वास्थ्य अधिकारी कलेक्टर कार्यालय या फिर जिला परिषद या ग्राम पंचायत से भी संपर्क कर सकते हैं।

इसके बाद में जब बच्ची पढ़ना शुरू हो जाती है तो एक किस्त मिलने के बाद में प्रत्येक अगली किस्त के लिए आपको फिर से आवेदन करना होगा आवेदन उस समय ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

Girls Scheme Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस योजना का नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें Click here

10 thoughts on “Girls Scheme: सरकार का कक्षा 1 से 12 तक पढ़ने वाली लड़कियों को बड़ा तोहफा सभी को 50 हजार रुपए मिलेंगे”

  1. Those girl children are now studying in between class1 to 5 are eligible to get help?Please confirm with clarity.

    Reply

Leave a comment