Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Free Solar Yojana: घर या खेत कहीं पर भी बिल्कुल फ्री में सोलर लगाए और घर पर ही बिजली बनाएं

सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों के लिए सोलर पंप लगाने हेतु नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 अक्टूबर से शुरू हो चुके हैं और 7 नवंबर तक आवेदन फार्म भरे जाएंगे सोलर पंप लगाने के बाद में सरकारी की तरफ से पैसा दिया जाएगा जिसमें व्यक्ति घर पर बिल्कुल फ्री में लगाकर बिजली पैदा कर सकेगा।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है सरकार की तरफ से कुसुम योजना के लिए वकायदा पैसा दिया जाता है जिसमें सरकार पैसा देती है और अगर कोई भी व्यक्ति इसे अपने घर खेत कहीं पर भी लगवाता है तो उसके बाद में उसे फ्री में बिजली प्राप्त होती है यानी कि बिजली के लिए उसे किसी प्रकार का कोई भी परेशान नहीं होती है।

Free Solar Yojana
Free Solar Yojana

कुसुम योजना के तहत सोलर पंप योजना वर्तमान में शुरू की गई है इसमें तीन एचपी से लेकर 10 एचपी तक सोलर पंप लगाए जाते हैं वह सरकार के द्वारा लगभग 75% तक सब्सिडी दी जाती है इसके लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं यानी कि आवेदन करना होगा जो 23 अक्टूबर से शुरू हुआ है और 7 नवंबर तक भरे जाएंगे।

हमारा देश कृषि प्रधान देश है और यहां पर लोग दूर दराज के इलाकों में रहते हैं जहां पर बिजली पहुंचे तो जाती है लेकिन समय पर नहीं मिल पाती कई बार लाइन खराब हो जाती है इस कारण भी नहीं मिल पाती ऐसी स्थिति में सोलर पैनल एक बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है इसको लगाने के बाद में आपको किसी प्रकार का कोई रुपया नहीं देना होगा और आपको बिल्कुल बिजली फ्री में मिल सकेगी।

सोलर सिस्टम योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री कृषि योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास में आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र राशन कार्ड पहचान प्रमाण पत्र कृषि भूमि के लिए आवश्यक दस्तावेज आय प्रमाण पत्र पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ इसके अलावा बैंक खाते की फोटो प्रति मोबाइल नंबर होना चाहिए।

सोलर सिस्टम योजना के लिए लाभ

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसानों को खेती करने के लिए सोलर पंप की खरीद पर 70% तक सब्सिडी दी जाती है जिसमें आदि सब्सिडी केंद्र सरकार के द्वारा दी जाती है और आदि सब्सिडी राज्य सरकार के द्वारा दी जाती है सब्सिडी में कई राज्यों में 60% सब्सिडी है तो कई राज्यों में 70% इसके अलावा कई राज्य से है जिसमें 70% के अलावा 80% तक सब्सिडी दी जाती है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सोलर सिस्टम लेने के लिए आपको बिजली से बिल्कुल मुक्ति मिल जाएगी आप घर पर ही बिजली पैदा कर सकेंगे और इसका लाभ ले सकेंगे इसके अलावा अगर आप बिजली पैदा करके बेचना चाहते हैं तो इसके लिए भी सरकार की योजना चलाई जाती है इसमें आप लगभग 1 साल में अच्छी खासी इनकम कमा सकते हैं।

एक बार प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के पश्चात आपको लगभग 20-25 सालों तक पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं है इसमें आप खेती-बाड़ी का काम घर पर घरेलू काम सभी आसानी से कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए पात्रता

सोलर सिस्टम योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति का भारत का मूल निवासी होना चाहिए इसके लिए आयु कम से कम 21 वर्ष होना चाहिए किस के नाम पर जमीन होना चाहिए और उसके नाम पर किसी प्रकार का कोई बिजली कनेक्शन नहीं होना चाहिए और ना ही उसने पहले किसी प्रकार का कोई सोलर पैनल योजना के लिए लाभ नहीं लिया हुआ होना चाहिए इसके अलावा आप लगभग 3 किलो वाट से लेकर 10 किलो वाट तक इसका लाभ दे सकते हैं।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

फ्री सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आसान सी पक्रिया हम आपके यहां पर बता रहे हैं जिसे आपको फॉलो करना होगा।

Step 1 : सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

Step 2 : इसके पश्चात आपको फ्री सोलर पैनल पर क्लिक करना है।

Step 3 : इसके पश्चात आपको अपने राज्य का साइन करना है राज्य का चयन करने के बाद में फिर से आपको फ्री सोलर पैनल पर क्लिक करना है।

Step 4 : इसके प्रसाद आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको अपना संपूर्ण आवेदन फॉर्म तैयार करके अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।

Step 5 : अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।

Step 6 : संपूर्ण रूप से आवेदन करने के पश्चात फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Step 7 : इस प्रकार आपका आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भरा जाएगा इसके पश्चात आपके पास में नंबर आने पर एक मैसेज आएगा सोलर पैनल योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा।

Free Solar System Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नोट : अभ्यर्थी अपने स्टेट की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही आवेदन करें। अभ्यर्थी अपने स्तर पर सभी जानकारी प्राप्त करके ही आवेदन करें।

आधिकारिक वेबसाइट Click here

Leave a comment