Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Free Scooty Yojana: 12वीं पास सभी विद्यार्थियों को मिलेगी फ्री स्कूटी आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 नवंबर

फ्री स्कूटी योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है 12वीं पास विद्यार्थी फ्री स्कूटी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 16 नवंबर रखी गई है।

प्रदेश में सरकार के द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जाती है इसी योजनाओं में से एक फ्री स्कूटी योजना भी है इस योजना के तहत जो विद्यार्थी आवेदन करता है उनको फ्री में स्कूटी दी जाती है हवाई योजना के लिए पत्र होना जरूरी है प्रत्येक वर्ष फ्री स्कूटी योजना के लिए आवेदन फार्म मांगे जाते हैं और आवेदन भरने के पश्चात इसकी मेरिट लिस्ट निकल जाती है जो अध्यक्ष पात्र पाए जाते हैं उनको मेरिट लिस्ट के आधार पर फिर स्कूटी योजना का वितरण किया जाता है वर्तमान में फ्री स्कूटी योजना के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं और अंतिम तिथि 16 नवंबर रखी गई है।

Free Scooty Yojana
Free Scooty Yojana

फ्री स्कूटी योजना का उद्देश्य

फ्री स्कूटी योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के राजकीय राज्य सरकार द्वारा संचालित आवासीय विद्यालय सहित निजी विद्यालय में कक्षा 12वीं की नियमित छात्र के रूप में अध्ययन करने एवं कक्षा 12वीं में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित एवं छात्रों में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने के उद्देश्य से सही योजना का संचालन किया जा रहा है योजना का मुख्य नाम कालीबाई भूल मृदा भी छात्रा स्कूटी योजना रखा गया है यह योजना वर्ष 2020 से प्रभावित है और वर्तमान में चल रही है यानी कि इस योजना में 12वीं के परिणाम के आधार पर स्कूटी दी जाती है।

फ्री स्कूटी योजना के अंतर्गत लाभ

छात्रा को सुपुर्द करने तक का (रजिस्ट्रेशन, छात्रा के नाम हस्तांतरण) परिवहन व्यय ii. एक वर्ष का सामान्य बीमा,पांच वर्षीय तृतीय पक्षकार बीमा,दो लीटर पेट्रोल (वितरण के समय एक बार ), एक हेलमेट

स्कूटी योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कक्षा 12वीं में न्यूनतम 65 प्रतिशत प्राप्तांक से उत्तीर्ण तथा केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कक्षा 12वीं में न्यूनतम 75 प्रतिशत प्राप्तांक से उत्तीर्ण छात्राऐं जो कि राजस्थान के किसी भी विद्यालय में अध्ययनरत हो ।

राजकीय (राज्य सरकार द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयों सहित) एवं निजी विद्यालयों में नियमित छात्रा के रूप में कक्षा 12वीं की परीक्षा संबंधित विभाग द्वारा संचालित योजना में निर्धारित प्रतिशत अंक प्राप्त होने पर उक्त निर्धारित प्रतिशत अंको में पूरक परीक्षा में प्राप्तांक शामिल नहीं किये जायेंगे ।

किसी भी राजस्थान स्थित महाविद्यालय से स्नातक डिग्री यथा (B.A.BED/ B.SC.BED/ B.COM.BED/BE / B.TECH/ B.ARCH / MBBS / IIT / BBA / BBM / BCA / BDS / BHMS / BAMS / LAW/ etc.) में प्रवेश लेकर नियमित छात्रा के तौर पर अध्ययनरत हो ।

स्नातक डिग्री के प्रवेश में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण के वर्ष से एक वर्ष का अन्तराल होने पर योजना का लाभ देय नहीं होगा। किसी अन्य योजना में आर्थिक सहायता प्राप्त करने वाली छात्राऐं भी इस योजना में लाभान्वित होगी। किसी अन्य योजना में आर्थिक सहायता / छात्रवृति प्राप्त करने वाली छात्राओं को इस योजना से वंचित नही किया जा सकेगा।

जिन छात्राओं नें उक्त योजना लागू होने से पूर्व उनकी किसी भी कक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर राज्य सरकार की किसी भी योजना में स्कूटी का लाभ प्राप्त कर लिया है, वे छात्रायें इस योजना में स्कूटी प्राप्त करने की पात्र नहीं होगी। परन्तु पूर्व में TAD विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग से 10वीं कक्षा के परिणाम के आधार पर किसी बालिका को 10वीं के परिणाम के आधार पर स्कूटी प्राप्त हुई है तो उस छात्रा को 12वीं के परिणाम के आधार पर पात्र होने पर 40,000 रूपयें एक मुश्त राशि प्राप्त होगी ।

देवनारायण योजना एवं कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कटी योजना के तहत समाहित योजनाओं में लाभार्थी छात्रा के माता-पिता की आय सीमा 2.5 लाख रूपये सालाना होगी, टीएडी विभाग द्वारा संचालित योजना का लाभ आयकर नहीं देने वाले सभी परिवार की पात्र छात्राओं को दिया जाएगा।

स्कूटी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

1.फ्री स्कूटी योजना का लाभ देने के लिए आपको ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एसएसओ आईडी पर रजिस्ट्रेशन करना होगा जहां पर आपके पास में जन आधार कार्ड होना आवश्यक है इसके बाद में आपको लॉगिन कर लेना है।

2.अब आपके यहां पर एसएसओ आईडी के पेज पर कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना पर क्लिक करना है यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन के प्रक्रिया कंप्लीट करनी है।

3.यहां पर आपको जैसे वर्तमान में कौन से विद्यालय में पढ़ रहे हैं 12वीं कक्षा में कितने अंक आए हैं जन्मतिथि के लिए दक्षिण की मार्कशीट में अन्य सभी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है अब इसके बाद में आपके आवेदन फार्म की जांच होगी और मेरिट लिस्ट आने पर आपकी लिस्ट में नाम दिया जाएगा।

Free Scooty Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म – शुरू
आवेदन की अंतिम तिथि –16 नवंबर 2023
Official Notification- Click here
Apply Online- Click Here

5 thoughts on “Free Scooty Yojana: 12वीं पास सभी विद्यार्थियों को मिलेगी फ्री स्कूटी आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 नवंबर”

  1. Hello sir
    Mene 2022 me 12 class 75% se pass ki kya muje es yojna ka labh mil stka h .
    Sir
    Muje bhi ek job chahiye taki m apni aage ki study ko pura kr sku or 2025 me UPSC ka attempt dena h eske liye muje books chahiye sir m self study kar rhi hu.
    Plz help me sir

    Reply
  2. Hello sir
    Mene 2022 me 12 class 75% se pass ki kya muje es yojna ka labh mil stka h .
    Sir
    Muje bhi ek job chahiye taki m apni aage ki study ko pura kr sku or 2025 me UPSC ka attempt dena h

    Reply

Leave a comment