Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Free BEd Yojana: सरकार करवाएगी फ्री में बीएड, बीएड के लिए पूरा पैसा सरकार देगी आपको बस आवेदन करना है

अब सरकार के द्वारा बिल्कुल फ्री में B.Ed. करवाई जाएगी B.Ed के लिए सरकार से आवेदन मांगे जाएंगे जो अभ्यर्थी आवेदन करेंगे उनको सरकार की तरफ से बीएड के लिए छात्रवृत्ति जाएगी और जितना पैसा लगेगा वह सरकार की तरफ से अभ्यर्थी के खाते में दिया जाएगा योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं अंतिम तिथि 31 दिसंबर की गई है।

B.Ed करने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाती है जी हां जो लोग B.Ed करते हैं उनके लिए सरकार के द्वारा अलग-अलग माध्यम से सहायता दी जाती है ताकि उनके ऊपर किसी प्रकार का कोई आर्थिक बोझ नहीं हो और बिलकुल आसानी से बीएड कर सके हाल ही में सरकार के द्वारा एक बीएड संबल योजना लागू की गई है इस योजना के तहत सरकार B.Ed करने वाले लाभार्थी को पूरा पैसा यानी पीस का पूरा पैसा उनके खाते में डालती है।

Free BEd Yojana
Free BEd Yojana

बीएड छात्रवृत्ति या बीएड संबल योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना है इसके लिए बिल्कुल निशुल्क में आवेदन किया जा सकेगा।

फ्री बीएड के लिए आवश्यक दस्तावेज

विधवा/परित्यक्ता मुख्यमंत्री (बी.एड.) संबल योजना के लिए आवेदन हेतु आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है :- आधार कार्ड की प्रति, पते के प्रमाण की प्रति, बैंक पासबुक की प्रति, तलाक प्रमाण पत्र की प्रति, मृत्यु प्रमाण पत्र की प्रति, मूल निवास प्रमाण पत्र कॉपी, शिक्षा योग्यता मार्कशीट / प्रमाण पत्र की प्रति, शुल्क की रसीद, जन-आधार/भामाशाह कार्ड की प्रति

फ्री बीएड करने के लिए पात्रता

निशुल्क बीएड योजना के लिए लाभ सिर्फ महिलाओं को दिया जाएगा इसके लिए महिला प्रदेश की स्थानीय निवासी होनी चाहिए योजना के तहत B.Ed की शिक्षा प्राप्त करने के लिए महिला का तलाकशुदा या प्रत्यक्ष श्रेणी का होना आवश्यक है आवेदन करता की बीएड में 75% उपस्थिति भी जरूरी है जिस महिला ने आवेदन किया है वह अन्य किसी भी प्रकार की बीएड की छात्रवृत्ति के लिए लाभ नहीं ले रही हो वह इस योजना के लिए पत्र है।

फ्री बीएड के लिए लाभार्थी के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

फ्री बीएड योजना का लाभ लेने के पश्चात विद्यार्थी द्वारा एक बार अपना आवेदन जमा करने के बाद संस्थान में हर महीने छात्रवृत्ति पोर्टल पर बायोमेट्रिक उपस्थिति करना अनिवार्य रहेगा इसके अभाव में विद्यार्थी के छात्रवृत्ति रोक दी जाएगी।

सत्र 2023 24 से विद्यार्थी के आवेदन में जन आधार से सिर्फ विद्यार्थी के स्वयं का बैंक खाता लिया जाएगा आवेदन करने वाले पहले अपना बैंक खाता जन आधार में अवश्य जुड़वा ले विद्यार्थी जन आधार में स्वयं का बैंक खाता ही जुड़वाएं।

बैंक अकाउंट यदि बचत खाता है तो न्यूनतम राशि सामान्य निजी बैंक में 5000 एवं राजकीय बैंक में 1000 से काम नहीं हो छात्रवृत्ति राशि ₹30000 से अधिक होने की स्थिति में बैंक अकाउंट यदि माइनर है तो बैंक में आवेदन कर इसे सामान्य खाते में अवश्य करवा ले।

अगर बैंक खाता विवरण में किसी प्रकार का परिवर्तन करना है तो जन आधार पर अध्यापन करने के पश्चात ही छात्रवृत्ति हेतु आवेदन करें बैंक विवरण में किसी प्रकार की त्रुटि अथवा खाता बंद होने के कारण भुगतान असफल होने पर पूर्ण भुगतान नहीं होगा इस हेतु विद्यार्थी स्वयं जिम्मेदार होगा यानी आपका बैंक खाता एकदम सही होना चाहिए।

निशुल्क बीएड योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले आपको एसएसओ आईडी में रजिस्टर करना होगा।, अगर आपने पहले से रजिस्टर कर रखा है तो लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है। इसके पश्चात आपको एसएसओ आईडी होम पेज पर स्कॉलरशिप के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपके यहां पर विधवा मुख्यमंत्री बीएड संबल योजना पर क्लिक करना है।, इसके पश्चात आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।, आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भरने के बाद में सबमिट बटन पर क्लिक करना है इसके बाद इसका एक प्रिंटआउट निकाल ले ताकि भविष्य में काम आ सके।

Free BEd Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

फ्री बीएड योजना के लिए आवेदन- शुरू
मुफ्री बीएड योजना के लिए अन्तिम तिथि- 31 दिसंबर 2023
ऑफिशल नोटिफिकेशन- डाउनलोड
आवेदन करें अप्लाई ऑनलाइन

7 thoughts on “Free BEd Yojana: सरकार करवाएगी फ्री में बीएड, बीएड के लिए पूरा पैसा सरकार देगी आपको बस आवेदन करना है”

Leave a comment