Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

EWS Scholarship Yojana: ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति दी जाएगी इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 फरवरी रखी गई है।

शिक्षा बोर्ड की तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके तहत सरकार की तरफ से जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग है उनको छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी से लेकर 25 फरवरी तक भरे जाएंगे इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

EWS Scholarship Yojana
EWS Scholarship Yojana

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना आवश्यक दस्तावेज

ईडब्ल्यूएस प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, 10वीं कक्षा का प्रमाण-पत्र, फीस की मूल रसीद, आवेदक की फोटो, जन आधार कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता के कॉपी, मूल निवासी प्रमाण-पत्र, बी.पी.एल. प्रमाण-पत्र, निशक्तता प्रमाण-पत्र आदि।

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना पात्रता

कक्षा 10 में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतिभावान छात्र / छात्राओं को जिन्होनें 80 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त किये हो, छात्रवृति के लिये पात्र होंगे। यह छात्रवृत्ति 2 वर्ष के लिये अर्थात कक्षा 11 व कक्षा 12 में विद्यालय में नियमित अध्ययनरत् होने पर ही देय होगी।

सैकण्डरी / प्रवेशिका के परिणामस्वरूप प्रदत्त छात्रवृत्तियां अगले वर्ष के लिए तभी देय होगी जब संबंधित अभ्यथी आगे के उच्च अध्ययन से संबंधित (विद्यालय में नियमित विद्यार्थी के रूप में अध्ययनरत् हो) प्रथम प्रयास में ही सफल होकर कम से कम 55 प्रतिशत अंक पूर्ण योग में प्राप्त करें।

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना लाभ

  1. प्रवेशिका परीक्षा उत्तीर्ण- 100 /- रूपये प्रति माह 2 शिक्षण सत्र के लिए ( एक शिक्षण सत्र 10 माह के लिए)
  2. सैकण्डरी स्कूल परीक्षा उत्तीर्ण- 100 /- रूपये प्रति माह 2 शिक्षण सत्र के लिए (एक शिक्षण सत्र 10 माह के लिए)

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना आवश्यक नियम

पात्र विद्यार्थियों को स्कूल लॉग इन आई डी से ही बोर्ड वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरने होंगे, उपरोक्त EWS छात्रवृत्ति छात्र / छात्रा को इसी शर्त पर दी जावेगी कि वह मान्यता प्राप्त संस्थाओं में आगे अध्ययन कर रहा है।

यदि कोई छात्र / छात्रा अपना अध्ययन छोड़ देगा तो जिस तिथि को वह संस्था छोडेगा उसी तिथि से उसे छात्रवृत्ति देना बन्द कर दिया जावेगा, छात्रवृत्तियों का भुगतान छात्र / छात्रा के बैंक खाते में ऑनलाईन किया जावेगा। छात्र / छात्रा अपने बैंक का नाम, बैंक का अकाउण्ट नम्बर IFSC कोड नम्बर तथा अपना मोबाईल नम्बर आवश्यक रूप से प्रपत्र में अंकित करें।

राज्य सरकार द्वारा निर्धारित आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग संबंधी नियम प्रभावी रहेंगे , विद्यार्थियों को EWS का प्रमाण पत्र राज्य सरकार द्वारा निर्देशित सक्षम अधिकारी से प्रमाणित करवाकर प्रपत्र के साथ संलग्न करना होगा ।

छात्रवृति का प्रपत्र व आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे। विद्यार्थियों को पृथक से प्रपत्र व दस्तावेज (हार्ड कॉपी) बोर्ड कार्यालय को प्रेषित नहीं की जानी है, इस योजना में बोर्ड परीक्षा (कक्षा – 10) में प्रविष्ट कैटेगरी- 1 के विद्यार्थी ही सम्मिलित होंगे।, इस योजना के अभ्यर्थियों का चयन संवीक्षा के उपरान्त अंतिम परिणाम के आधार पर किया जायेगा ।

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना आवेदन प्रक्रिया

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है जिस पर क्लिक करके आवेदन फार्म को ओपन करना है और संपूर्ण जानकारी सही से भर देनी है।

संपूर्ण रूप से जानकारी भरने की पश्चात आपको आवेदन का सुरक्षित प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

छात्रवृत्ति से सम्बन्धित जानकारी हेतु डाक सचिव माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान, अजमेर के मार्फत प्रेषित करें। अथवा निदेशक (शैक्षिक) के दूरभाष नम्बर: 0145-2632025 व 0145-2632854 पर संपर्क करें।
उत्तीर्ण परीक्षा की अंकतालिका की फोटोप्रति भी संलग्न करें।, उपरोक्त EWS छात्रवृत्ति के समस्त दिशा निर्देश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध होंगे।

EWS Scholarship Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म शुरू- 10 फरवरी
आवेदन की अंतिम तिथि – 25 फरवरी
ऑफिसियल नोटिफिकेशंन – Click here
Apply Online – Click here

1 thought on “EWS Scholarship Yojana: ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी आवेदन शुरू”

Leave a comment