Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

CTET Passing Marks: सीटेट पासिंग मार्क्स जारी, देखें कौनसी कैटेगरी कितने अंक से पास होगी

सीटेट के लिए पासिंग मार्क्स जारी कर दिए गए हैं इसके लिए सभी अभ्यर्थियों के लिए केटेगरी वाइज अलग-अलग पासिंग मार्क्स होना जरूरी है पेपर फर्स्ट और पेपर सेकंड के लिए सभी अभ्यर्थियों के पासिंग मार्क्स की जानकारी हमने नीचे बताई है।

सीटेट के लिए परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी को किया गया है 21 जनवरी को परीक्षा समाप्त होने के बाद में सभी अभ्यर्थी जानना चाहते हैं कि उनको परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक कितने प्राप्त करने होंगे सीटेट के लिए क्वालीफाई मार्क्स निर्धारित किए गए हैं जिसे प्राप्त करना जरूरी है।

CTET Passing Marks
CTET Passing Marks

सीटेट भारत में सरकारी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है यह केंद्र सरकार या अन्य स्कूलों में कक्षा 1 से लेकर आठ तक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित करवाई जाती है जिसके लिए सीटेट क्वालीफाइंग मार्क्स या पासिंग मार्क्स तय किए गए हैं।

महिलाओं के लिए सीटेट क्वालीफाइंग मार्क्स

सीटेट क्वालीफाइंग मार्क्स के तहत सामान्य वर्ग के लिए 60% या अधिक अंक है तो वह पास माना जाएगा यानी की महिला उम्मीदवार को सीटेट परीक्षा में 150 अंक में से कम से कम 90 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला को क्वालीफाइंग मार्क्स 55% प्राप्त करना अनिवार्य है यानी की 150 में से 82 अंक प्राप्त करना जरूरी है।

पुरुष व अन्य क्रांतिकारी के लिए क्वालीफाइंग मार्क्स

सीटेट क्वालीफाइंग मार्क के अनुसार सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार को कम से कम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है जबकि अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को कम से कम 55% अंक प्राप्त करने होते हैं पेपर प्रथम और पेपर दोनों के लिए समान अंक पासिंग मार्क्स के लिए निर्धारित किए गए हैं जो लोग यह अंक प्राप्त कर लेते हैं उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाता है।

सीटेट का यह प्रमाण पत्र जीवन भर के लिए विद्या होता है जिसके माध्यम से वे देश के सरकारी और निजी स्कूलों में शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

NCTE के नोटिफिकेशन संख्या 76-4/2010/एनसीटीई/एकेड दिनांक 11.02.2011 के अनुसार जिन उम्मीदवारों ने TET की परीक्षा में 60% या उससे अधिक अंक हासिल किए हैं, उन्हें पास माना जाएगा.

CTET 2024 पासिंग मार्क्स में ये हैं फैक्टर

CBSE बोर्ड कई फैक्टरों के आधार पर CTET के लिए कट-ऑफ मार्क्स तय करता है. CTET पास करने के लिए जिन फैक्टरों पर विचार किया जाता है,CTET में शामिल हुए कुल उम्मीदवारों की संख्या. पेपर का कठिनाई का लेवल, कैटेगरी वाइज उम्मीदवारों की संख्या, CTET परीक्षा के पेपर 1 और पेपर 2 में सिक्योर मार्क्स

CTET Passing Marks Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सीटेट के लिए उत्तर कुंजी और कट ऑफ की जानकारी हमने आपको पहले ही बता दी है इसके अलावा रिजल्ट जारी होते ही तुरंत सूचना पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं सीटेट के लिए संभावित उत्तर कुंजी और कट देखने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विकसित कर सकते हैं

Leave a comment