Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

CTET New Exam Rule: सीटेट परीक्षा के लिए नए नियम जारी, अबकी बार कई छात्र होंगे परीक्षा से बाहर

सीटेट परीक्षा के लिए नए नियम जारी कर दिए गए हैं सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को होगा इसके लिए परीक्षा के नियम जारी हो गए हैं जो सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही जरूरी है।

सीटेट की परीक्षा देने वाले सभी अभ्यर्थी ध्यान दें अगर आप सीटेट की परीक्षा देने जा रहे हैं तो हमारे द्वारा दो नियम उपलब्ध करवाए गए हैं यानी सीटेट के द्वारा जो नियम उपलब्ध करवाए गए हैं उनको जरूर पढ़ लें यानी कि उसमें बताया गया है कि आपको परीक्षा के अंदर पर किस समय उपस्थित होना है आपका एडमिट कार्ड कब जारी होंगे आपकी एग्जाम के अंदर बुकलेट कब दी जाएगी।

CTET New Exam Rule
CTET New Exam Rule

यह वह नियम है जो अभ्यर्थियों के लिए जाना जरूरी है इसमें यह भी बताया गया है कि अभ्यर्थी को क्या चीज लेकर परीक्षा में उपस्थित होना है और किन चीजों पर पाबंदी लगाई गई है यह सभी जानने के बाद में आप परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं जिसमें आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी।

सीटेट परीक्षा के लिए नए नियम जारी

सीटेट की परीक्षा इस बार ऑफलाइन माध्यम से करवाई जाएगी अगर पिछले सालों की बात करें तो दो-तीन साल से परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से करवाई जा रही थी लेकिन इस बार परीक्षा एक ही दिन में ऑनलाइन माध्यम से पूरे देश में 21 जनवरी को कराई जाएगी देश के अलग-अलग परीक्षा के अंदर पर सीटेट की परीक्षा आयोजित होगी

सबसे पहले हम आपको बता दें कि दो पारियों में परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी प्रथम पारी के अंदर दूसरा पेपर होगा और द्वितीय पारी में पहला पेपर आयोजित कराया जाएगा सीटेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड लगभग परीक्षा से 7 दिन पूर्व तक जारी होंगे।

प्रथम पारी के सभी अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर 7:30 बजे पहुंच जाए इसके बाद में आपका 9:00 बजे से लेकर 9:15 मिनट तक एडमिट कार्ड चेक होगा इसके बाद में 9:15 पर आपको बुकलेट दी जाएगी जिसे आपको 9:25 पर ओपन करना है इसके पश्चात लास्ट एंट्री एग्जामिनेशन सेंटर पर होगी वह 9:30 पर होगी।

इसके पश्चात 9:30 बजे से लेकर 12:00 तक परीक्षा आयोजित कराई जाएगी यह शेड्यूल द्वितीय पेपर के लिए प्रथम पारी रहेगा।

अब हम द्वितीय पारी की बात करें तो एग्जामिनेशन सेंटर पर 12:00 बजे एंट्री दी जाएगी इसके बाद में 1:30 से लेकर 1:45 पर आपका प्रवेश पत्र को चेक किया जाएगा 1:45 पर आपको बुकलेट दी जाएगी जिसे आपको 1: 55 मिनट पर ओपन करना है परीक्षा केंद्र पर लास्ट एंट्री 2:00 बजे होगी 2:00 बजे से आपका पेपर शुरू हो होगा जो 4:30 बजे तक चलेगा।

कोई भी स्टेशनरी वस्तु जैसे किताब-गेस पेपर, कागज के टुकड़े, ज्यामिति/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक थैली, कैलकुलेटर, स्केल, लेखन पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, कैलकुलेटर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, कार्डबोर्ड, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, घड़ी/कलाई घड़ी, वॉलेट, चश्मा, हैंडबैग, सोना आभूषण आदि जैसे उपकरणों की भी अनुमति नहीं है.

CTET New Exam Rule Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सीटेट परीक्षा के नियम, एग्जाम डेट व अन्य का नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment