Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Central Universities Vacancy: केंद्रीय विश्वविद्यालय में 12वीं पास के लिए निकली भर्ती

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में 12वीं पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 दिसंबर से शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 26 दिसंबर रखी गई है।

केंद्रीय विश्वविद्यालय में भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है केंद्रीय विश्वविद्यालय यानी प्रत्येक राज्य में जो एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी होती है उनके लिए भर्तीयों का आयोजन किया जा रहा है इन भर्तीयों के लिए 12वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य भर्ती 1 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं जिसके लिए अंतिम तिथि 26 दिसंबर है।

Central Universities Vacancy
Central Universities Vacancy

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के लिए अलग-अलग राज्य विद्या नोटिफिकेशन जारी किया जा रहा है लेकिन इन सबके लिए ऑनलाइन आवेदन एक साथ भरा जाएगा जैसे इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं उसी प्रकार बिहार की और हिमाचल प्रदेश की यूनिवर्सिटी के भी ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं।

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज भर्ती आवेदन शुल्क

केंद्रीय विश्वविद्यालय भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए ₹1000 रखा गया है इसके साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, आर्थिक रूप से कमजोर वाले के लिए ₹600 आवेदन शुल्क रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज भर्ती आयु सीमा

केंद्रीय विश्वविद्यालय भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम सभी पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है आयु की गणना 21 दिसंबर 2023 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा जिन वर्गों को सरकार से आयु सीमा में छूट प्राप्त है उनको सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज भर्ती शैक्षणिक योग्यता

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के लिए वैसे तो सभी पदों के लिए अलग-अलग योग्यता रखी गई है जिससे कि प्रत्येक यूनिवर्सिटी के लिए नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा रहा है उसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन में आपसे एक योग्यता देख सकते हैं लेकिन ज्यादातर पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है।

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज भर्ती चयन प्रक्रिया

केंद्रीय विश्वविद्यालय भर्ती के लिए लिखित परीक्षा स्किल टेस्ट डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन में बाद में फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर सिलेक्शन होगा।

सेंट्रल यूनिवर्सिटीज भर्ती आवेदन प्रक्रिया

केंद्रीय विश्वविद्यालय भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक हमने उपलब्ध करवा दिया है यहां पर क्लिक करने के पश्चात आप अप्लाई ऑनलाइन पर पहुंच जाएंगे।

यहां पर आपको अलग-अलग विश्वविद्यालय के नाम दिए हुए हैं जिस विश्वविद्यालय के लिए आप आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं उसका चयन करना है इसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन करना है।

रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करने के बाद में आपको अपना एप्लीकेशन नंबर पासवर्ड और पी की सहायता से यहां पर लॉगिन करना है इसके पश्चात आपको अपनी संपूर्ण जानकारी सही-सही बनी है अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और आवेदन शुल्क का भुगतान करना है संपूर्ण रूप से जानकारी भरने के पश्चात आपको आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके

Central Universities Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ऑनलाइन आवेदन शुरू- 1 दिसंबर
अंतिम तिथि- 26 दिसंबर
NTA CUREC- Short Notice
NTA CUREC- Apply Online
IGNOU (All India)- Notification
MGCU (Bihar)- Notification
CUHP (Himachal)- Notification
CUOJ (Jharkhand) =Notification

1 thought on “Central Universities Vacancy: केंद्रीय विश्वविद्यालय में 12वीं पास के लिए निकली भर्ती”

Leave a comment