Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

BPSC Teacher Bharti: बीपीएससी टीचर के 69706 पदों पर भर्ती आवेदन 10 नवंबर से शुरू

बीपीएससी टीचर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है बीएससी के लिए 69706 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 नवंबर से 25 नवंबर तक भरे जाएंगे इस भर्ती के लिए सभी राज्यों की विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।

बीपीएससी टीचर भर्ती के लिए आज नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इसके लिए एक बड़ी बंपर भर्ती निकाली गई है टोटल 69706 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं जो भी योग्य अभ्यर्थी है वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है आवेदन फॉर्म रजिस्ट्रेशन और फीस 5 नवंबर से शुरू होगी और अंतिम तिथि 17 नवंबर है वही फॉर्म 10 नवंबर से लेकर 25 नवंबर तक भरे जाएंगे।

BPSC Teacher Bharti
BPSC Teacher Bharti

बीपीएससी टीचर भर्ती के लिए जो भी अभ्यर्थी अध्यापक बनना चाहता है उन सबके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है वह व्यक्ति अब इस मौके पर अध्यापक बन सकते हैं उनके लिए एक शानदार मौका निकाल कर आया है।

बीपीएससी टीचर भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए ₹950 रखा गया है अन्य सभी वर्गों के लिए ₹400 आवेदन शुल्क रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

बीपीएससी टीचर भर्ती आयु सीमा

बीपीएससी अध्यापक भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 1 अगस्त 2023 के अनुसार की जाएगी जिन वर्गों को सरकारी नियम अनुसार छूट प्राप्त है उनको छूट भी दी जाएगी।

बीपीएससी टीचर भर्ती शैक्षणिक योग्यता

बीपीएससी अध्यापक भर्ती के लिए शिक्षण योग्यता चार प्रकार के पद रखे गए हैं सभी के लिए अलग-अलग रखी गई है शिक्षक योग्यता की जानकारी यहां पर बताई गई है।

Primary Teacher (Class 6-8)- 12th Pass + D.Ed/ B.Ed/ B.El.Ed + CTET/ BTET Paper-1 Pass- Graduate + B.Ed./ B.El.Ed. + STET Paper-1 Pass Secondary Teacher (Class 9-10)
Post Graduate Teacher (Class 11-12) -PG + B.Ed./ B.El.ED + STET Paper-2 Pass
Principal- PG + B.Ed. + Exp.

बीपीएससी टीचर भर्ती चयन प्रक्रिया

Stage-1: Written Exam
Stage-2: Document Verification (DV)
Stage-3: Medical Examination

बीपीएससी टीचर भर्ती आवेदन करने की प्रोसेस

अध्यापक भर्ती के लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को संपूर्ण प्रक्रिया हम आपको बता रहे हैं जिसे फॉलो करना है।

1. सबसे पहले अभ्यर्थी को ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है या फिर हमारे द्वारा नीचे लिंक दिया गया है उसे पर क्लिक करना है यहां पर क्लिक करने के बाद में आपको नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना है और सभी जानकारी सही-सही अच्छे से देख लेनी।

2. संपूर्ण जानकारी देखने के बाद में आपको सबसे पहले आपके लॉगिन कर लेना है और सामान्य से फर्स्ट रजिस्ट्रेशन के बाद में आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

3. इसके पश्चात आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है और फिर से लॉगिन कर लेना है अब आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।

4. सभी जानकारी सही-सही भरने के पश्चात आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है और आवेदन का एक प्रिंट आउट निकाल लेना है।

BPSC Teacher Bharti Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म शुरू- 10 नवंबर
आवेदन की अंतिम तिथि –25 नवंबर 2023
Official Notification- Click here
Apply Online- Click Here

Leave a comment