Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

BPL Ration Card: बीपीएल राशन कार्ड बनाएं और मकान, 5 लाख रुपए लाभ, बच्चों की निशुल्क पढ़ाई सब कुछ फ्री पाए

बीपीएल राशन कार्ड क्या आवेदन शुरू है बीपीएल राशन कार्ड बनने के बाद में सरकार के तरफ से पक्का मकान फ्री राशन 5 लाख रुपए तक का आकर्षक लाभ बच्चों के लिए छात्रवृत्ति सामाजिक और फ्री गैस कनेक्शन फ्री शौचालय,आर्थिक सुरक्षा उज्जवल भविष्य आदि योजनाओ का लाभ दिया जाता है।

बीपीएल राशन कार्ड जैसा कि नाम से प्रतीत हो रहा है कि गरीबी रेखा से नीचे अर्थात गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करें लोगों के लिए बीपीएल राशन कार्ड शुरू किया गया है इस राशन कार्ड को गरीब लोगों के लिए बनाया जाता है जिसके बाद में सरकार गरीब लोगों के लिए फ्री में मकान बना कर देती है ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा देती है फ्री में राशन देती है बच्चों को छात्रवृत्ति उपलब्ध करवाती है इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा और आर्थिक सुरक्षा के लिए भी योजनाएं चलाती है।

BPL Ration Card
BPL Ration Card

बीपीएल राशन कार्ड को बनाना बहुत ही आसान है इसे आप घर बैठे भी बनवा सकते हैं जैसा कि हम सभी जानते हैं कि राशन कार्ड सरकार द्वारा सभी नागरिकों के लिए जारी किया जाता है और यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इस राशन कार्ड की सहायता से ही सरकार अनेक योजना इस गरीबों तक पहुंच आती है।

बीपीएल राशन कार्ड के द्वारा बहुत ही कम कीमत पर सरकार सब्सिडी उपलब्ध करवाती है जो भी सरकारी योजनाएं होती है उनको प्राथमिकता के साथ में सबसे पहले बीपीएल राशन कार्ड धारकों तक पहुंचाया जाता है और उनका लाभ दिया जाता है।

सरकार के द्वारा वर्तमान में जो आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं उसमें भी बीपीएल के जो राशन कार्ड धारक है उनका ऑटोमेटिक बनाया गया है और उनका स्वास्थ्य बीमा के तहत ₹500000 तक का लाभ दिया जा रहा है जिसमें उनको सिर्फ रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए तीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ जो कि वर्तमान के लिए वह होने चाहिए आवेदक के पास स्वयं की पासबुक होनी चाहिए जिसकी फोटो प्रति होनी चाहिए बीपीएल का सर्वे क्रमांक होना चाहिए मुख्य परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड होना चाहिए जब कार्य श्रमिक कार्ड जो भी मान्य है वह होना चाहिए ग्रामीणों के लिए ग्राम पंचायत और शहरी के लिए नगर पंचायत का अनुमोदन आवश्यक है।

बीपीएल राशन कार्ड के लिए पात्रता

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले बीपीएल लिस्ट में यानी गरीबी रेखा से नीचे होना आवश्यक है आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए परिवारसिक की वार्षिक आय ₹20000 से कम होनी चाहिए वह भारत का नागरिक होना चाहिए आवेदक का नाम पहले से किसी भी अन्य राज्य के राशन कार्ड यानी बीपीएल राशन कार्ड या अन्य लाभ वाले योजना में नहीं होना चाहिए अन्यथा वह अयोग्य होगा।

आवेदक के पास बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए जो निर्धारित दस्तावेज बताए हैं वह सभी दस्तावेज मौजूद होने चाहिए।

बीपीएल राशन कार्ड लाभ

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले गरीब परिवारों को बीपीएल राशन कार्ड का लाभ दिया जाता है इसके तहत आवास योजना के तहत पाक का मकान,फ्री गैस कनेक्शन फ्री शौचालय दिया जाता है प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत ₹500000 तक स्वास्थ्य बीमा योजना जारी की जाती है इन परिवारों के बच्चों को छात्रवृत्ति की सुविधा भी दी जाती है।

इन परिवारों को सामाजिक और आर्थिक विकास भी अलग से किया जाता है इसके साथ उज्जवल भविष्य के लिए भारत निर्माण किया जाता है उज्जवला गैस योजना के तहत गैस सिलेंडर दिया जाता है जिसमें सब्सिडी भी दी जाती है।

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने कि प्रोसेस

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने ब्लॉक पर जाना होगा फिर आपको खाद्य आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जाना होगा विभाग में पहुंचने के पश्चात आपको अपना आवेदन फार्म यहां पर सबमिट करना है।

आपके आवेदन फार्म में सभी आवश्यक दस्तावेज व सभी जानकारी सही-सही भरी हुई होनी चाहिए इसमें सरपंच ग्राम सेवक वार्ड पंच व अन्य सदस्य सभी लोगों के हस्ताक्षर सहित सभी फॉर्म में जानकारी कंप्लीट होनी चाहिए इसके पश्चात आपको अपना आवेदन फार्म खाद्य आपूर्ति विभाग के कार्यालय में जमा करवाना है इसके साथ में आपको रिसीवड भी दी जाएगी यानी रसीद दी जाएगी जिसे सुरक्षित रख लेना है।

राशन कार्ड आप ऑनलाइन माध्यम से भी बना सकते हैं जिसके लिए आपके नजदीकी ईमित्र कैफे के ऊपर आप संपर्क कर सकते हैं।

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में आपको अगर अपना नाम देखना है तो उसके लिए नीचे डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवाया है जिस पर आपको क्लिक करना है इसके पश्चात आपको सभी राज्यों की लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आपको जिस भी राज्य का बीपीएल राशन कार्ड चेक करना है उसे पर क्लिक करना है इसके पश्चात आपको अपना नाम व अन्य जानकारी भरकर राशन कार्ड की जानकारी प्राप्त कर लेनी है।

BPL Ration Card Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नए बीपीएल राशन कार्ड बनवाने और लिस्ट में नाम चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

5 thoughts on “BPL Ration Card: बीपीएल राशन कार्ड बनाएं और मकान, 5 लाख रुपए लाभ, बच्चों की निशुल्क पढ़ाई सब कुछ फ्री पाए”

  1. Sar Mujhe aapki help chahie Mujhe mere pass mein kirae se rahti hun Aur Itna Paisa Nahin Hai Ki Main mere bacchon ko pal Sakun main viklang hun aapki taraf se mujhe koi madad De

    Reply

Leave a comment