Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Bhartiya Dak Vibhag Vacancy: भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास के लिए 1899 पदों पर बिना परीक्षा भर्ती आवेदन शुरू

भारतीय डाक विभाग ने 10वीं पास के लिए 1899 पदों पर नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है डाक विभाग की तरफ से टोटल 1899 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी बाई इसके लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन मांगे गए हैं ऑनलाइन आवेदन 10 नवंबर से लेकर 9 दिसंबर तक भरे जाएंगे भर्ती बिना परीक्षा होगी।

डाक विभाग में भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है डाक विभाग ने एक बड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के तहत 1899 पदों का पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 नवंबर से 9 दिसंबर तक भरे जाएंगे यह भर्ती बिना परीक्षा का आयोजित होगी इस भर्ती के तहत पोस्टल असिस्टेंट सोर्टिंग अस्सिटेंट पोस्टमैन मेल गार्ड और एमटीएस के तहत नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

Bhartiya Dak Vibhag Vacancy
Bhartiya Dak Vibhag Vacancy

डाक विभाग भर्ती आवेदन शुल्क

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए आवेदन सुलक सामान्य ओबीसी के अभ्यर्थियों के लिए ₹100 रखा गया है इसके अलावा अन्य वर्गों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा‌।

डाक विभाग भर्ती आयु सीमा

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच रखी गई है आयु की गणना 9 दिसंबर 2023 के अनुसार होगी इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियम अनुसार छूट भी दी जाएगी।

डाक विभाग भर्ती शैक्षणिक योग्यता

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता सभी पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है।

Mail Guard- 12th Pass
MTS- 10th Pass
Postal Assistant (PA)- Graduate
Sorting Assistant (SA)- Graduate
Postman- 12th Pass + LMV License

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती चयन प्रक्रिया

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर होगा इसमें कोई भी परीक्षा आयोजित नहीं होगी।

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने हेतु नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना है।

1.सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना है इसके बाद में यहां से आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना है।

2.अब आपको नोटिफिकेशन में दी गई सभी जानकारी सही से अच्छे से पढ़ लेनी है उसके बाद में आपको वापस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।

3.अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके पश्चात आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

4.अंत में नीचे दिए गए फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करना है और इसके पश्चात आवेदन फार्म का एक प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

Bhartiya Dak Vibhag Vacancy Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू- 10 नवंबर 2023
अंतिम तिथि- 9 दिसंबर 2023
अप्लाई ऑनलाइन – Click Here
आधिकारिक नोटिफिकेशन- Click Here

2 thoughts on “Bhartiya Dak Vibhag Vacancy: भारतीय डाक विभाग में 10वीं पास के लिए 1899 पदों पर बिना परीक्षा भर्ती आवेदन शुरू”

Leave a comment