Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

BED Course Closed Notice: 2 वर्षीय और 4 वर्षीय बीएड कोर्स को बंद करने को लेकर नोटिस जारी

एनसीटीई के द्वारा 5 फरवरी को बेड कोर्स बंद करने को लेकर नोटिस जारी कर दिया गया है इसमें b.ed कोर्स बंद करने को लेकर संपूर्ण जानकारी बताई गई है।

बीएड कोर्स करने वालों के लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है नई शिक्षा नीति के मध्य नजर राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के द्वारा b.ed कोर्स को बंद करने को लेकर कल नोटिस जारी कर दिया गया है जिसमें बेड कोर्स में बड़ा बदलाव किया गया है एनसीटीई ने 2 साल का स्पेशल बीएड कोर्स बंद करने को लेकर पहले ही आदेश जारी कर लिया है अब पुराने 4 वर्षीय बीएड को बंद करने को लेकर भी आदेश जारी हो गया है।

BED Course Closed Notice
BED Course Closed Notice

सोमवार 5 फरवरी को एनसीटीई द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया गया जिसमें बताया गया कि पुराना 4 वर्ष से इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स अब आगे नहीं कर पाएंगे इसके बाद में इस नोटिस में यह भी बताया गया है कि इस कोर्स की जगह अब नया कोर्स शुरू किया गया है।

हम आपको बता दें कि पुराने बेड 4 वर्षीय कोर्स की जगह b.ed इंटीग्रेटेड कोर्स आईटीईपी कोर्स शुरू किया गया है यानी कि कहने का मतलब अभी वर्तमान में जो कोर्स चल रहा है उसकी जगह नया को सरकार की तरफ से लाया गया है जिसको 2025 से लागू कर दिया जाएगा।

दो वर्षीय बीएड कोर्स का क्या होगा

अगर हम बात करें 2 वर्ष से बीएड कोर्स की तो इसके अंदर सरकार की तरफ से जो स्पेशल बीएड कोर्स होता है उसको पहले ही बंद कर दिया गया है इसके अलावा नई शिक्षा नीति के प्रावधानों की माने तो 2030 के बाद स्कूलों में वही शिक्षक होंगे जिन्हें नया वाला आईटीपी 4 वर्षीय बीएड कोर्स किया हो।

नोटिस के मुताबिक यानी कि वर्तमान में जो 4 वर्षीय बीए बीएड और बीएससी बीएड कोर्स होता है वह बंद होंगे और उनकी जगह सरकार की तरफ से नया कोर्स 4 साल का ही लाया जाएगा इसके अलावा 2 साल का b.ed कोर्स है वह 2030 तक यातायात रहेगा उसके बाद में आप 2 वर्षीय बीएड को भी नहीं कर पाएंगे इसके साथ ही हम आपको यह भी बता दें कि 2030 के बाद स्कूल में वही शिक्षक भर्ती होंगे जिन्होंने नया वाला 4 वर्षीय बीएड कोर्स किया हो 2 वर्षीय बीएड कोर्स भी चलेगा लेकिन इसका उपयोग सिर्फ उच्च शिक्षा के लिए होगा।

B.ED Course Closed Notice Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

बीएड कोर्स बंद करने और नया बीएड कोर्स शुरू करने का आदेश देखने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment