Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Balika Durasth Shiksha Yojana: इस योजना में सरकार लड़कियों की पढ़ाई का पूरा पैसा देगी आवेदन शुरू

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इस योजना के तहत सरकार के द्वारा लड़कियों के लिए बिल्कुल फ्री में पढ़ाई करवाई जाती है इसके लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं अंतिम तिथि 15 मार्च रखी गई है।

सरकार के द्वारा लड़कियों के लिए एक और नई योजना जारी कर दी है योजना का मुख्य उद्देश्य जो लड़कियां पैसे की टंकी के कारण आगे नहीं पढ सकती है या फिर कॉलेज नहीं जा पाती है उनके लिए सरकार की तरफ से एक शानदार योजना लॉन्च की गई है उन्हें पढ़ाई के साथ में पढ़ाई पर होने वाले खर्च के लिए भी सरकार पैसा देगी।

Balika Durasth Shiksha Yojana
Balika Durasth Shiksha Yojana

योजना के तहत पहले तो बालिका को प्रवेश लेना है प्रवेश सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त जो नीचे बताई गई है वहां पर प्रवेश लेना है उसके बाद में सरकार के द्वारा आवेदन फार्म मांगे जाते हैं जिसमें आवेदन करना होगा उसके पश्चात आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाएगा और आपके खाते में पैसे डाल दिए जाएंगे।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार की तरफ से कोई भी आयु सीमा का प्रावधान नहीं रखा गया है यानी कि कोई भी आयु सीमा का व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है वह लड़की जो प्रदेश की स्थानीय निवासी है इसके लिए आवेदन कर सकती है।

इग्नू सहित किसी भी राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालय / राज्य सरकार के संस्थानों में यूजी, पीजी, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स आदि में दूरस्थ शिक्षा मोड में प्रवेश लिया है। वरीयता होगी पीजी, यूजी, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स के क्रम में दिया गया। योजना के तहत केवल दूरस्थ शिक्षा मोड शामिल है।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना लाभ

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत सरकार बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थाओं के द्वारा लगने वाली पीस की भरपाई सरकार के द्वारा की जाएगी प्रदेश सरकार इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 36300 महिलाओं को इसका लाभ देगी।

राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के तहत वीएमओयू के द्वारा दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पात्र बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करवाई जाती है प्रदेश सरकार ने बालिकाओं और महिलाओं की फीस पुनर्भरण के लिए स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16000 सीटें, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 5300, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10000, पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3000 एवं प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2000 सीटों का प्रावधान किया है।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना आवश्यक दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए बालिका के पास में शुल्क की रसीद, शिक्षा योग्यता मार्कशीट / प्रमाण पत्र की प्रति, मूल निवास प्रमाण पत्र कॉपी, जाति प्रमाण पत्र की प्रति, आय प्रमाण पत्र की प्रति, बैंक पासबुक की प्रति, आधार कार्ड की प्रति, जन-आधार/भामाशाह कार्ड की प्रति, पते के प्रमाण की प्रति, जन्म प्रमाण पत्र की प्रति, शपथ पत्र दस्तावेज़ होने चाहिए।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए आपको ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा सबसे पहले हम आपको बता दे कि उम्मीदवारों को सबसे पहले एसएसओ पोर्टल के माध्यम से लॉगिन करना है जिसमें स्कॉलरशिप के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इस पेज पर आपको डिपार्टमेंट नाम के सेक्शन पर बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना पर क्लिक करना है यहां पर आपको अपने किस साल में पढ़ रहे हो उसे साल का चयन करना है विश्वविद्यालय का चयन करना है प्रवेश की तिथि आदि भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Balika Durasth Shiksha Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू – शुरू
अंतिम तारीख- 15 मार्च 2024
ऑफिसियल नोटिफिकेशन – डाउनलोड
अप्लाई ऑनलाइन – Click Here

Leave a comment