Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Anganwadi Labharthi Yojana Online 2023: 1 से 6 वर्ष के बच्चों को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपये अभी करें आवेदन

भारत सरकार की तरफ से आंगनबाड़ी लाभार्थी यह योजना चाइल्ड डेवलपमेंट सर्विस स्कीम 2023 के नाम से भी जाना जाती है इसमें भारत सरकार की ओर से एकीकृत बाल विकास सेवा योजना में आंगनबाड़ी सहाय का प्रतीक केंद्र कार्य करेगी यह योजना सफल की जानकारी के लिए प्रमुख रूप से जानी जाती है पिछली जनगणना के अनुसार भारत की कुल संख्या में जिओ वॉच से लेकर 6 अगस्त के बच्चों की संख्या 15.8 करोड़ बताई गई है जैसा कि आप सब जानते हैं कि देश का भविष्य सिर्फ बच्चे ही होते हैं वहीं बड़े होकर देश का भविष्य बनाते हैं।

भारत सरकार की तरफ से इन सभी बच्चों को कुपोषण काम सीखने की क्षमता तथा मृत्यु दर कम करने की चुनौती के जवाब में अपने बच्चों को ICDS नामक एक योजना का प्रारंभ किया गया है इस योजना के संपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

Anganwadi Labharthi Yojana Online 2023
Anganwadi Labharthi Yojana Online 2023

यह योजना 1975 में लागू की गई थी वर्ष 2015-16 के बजट में इस योजना के लिए लगभग 14000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया था केंद्र सरकार ने इस सूखे राशन के बदले में बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को ₹1500 ट्रांसफर करने की योजना शुरू की आवास योजना के तहत 1 वर्ष से लेकर 6 वर्ष तक के बच्चों को हर माह ₹1500 उनके अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे।

ICDS योजना में चार अलग-अलग घटक होते हैं

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत चार अलग-अलग घटक के तहत योजना लागू की गई है इसमें स्वास्थ्य सेवाएं देखभाल और पोषण परामर्श बच्चों की देखभाल शिक्षा और विकास समुदाय का संगठन जागरूकता वकालत और सूचना और संचार शामिल है।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना हेतु पात्रता

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए गर्भवती महिलाओं इस तापमान करने वाली माताएं और 6 वर्ष तक के बच्चे इसमें शामिल किए गए हैं इस योजना के अंतर्गत उनके बैंक खाते में ₹1500 आर्थिक सहायता भेजी जाती है जो महिलाओं और बच्चे आंगनबाड़ी से जुड़े हैं उनको इसका लाभ दिया जाता है।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार कार्ड स्थानीय निवास प्रमाण पत्र बैंक अकाउंट डिटेल पंजीकृत मोबाइल नंबर लाभार्थी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।

एकीकृत बाल विकास योजना के लिए मुख्य उद्देश्य

  • पूरक भोजन जिसके अन्तरगत समेकित बाल विकास सेवा (Anganwadi Labharthi Yojana Online 2023) से बच्चों को 300 दिन की अवधि के लिए जिसमें 500 कैलोरी की ऊर्जा और 12–15 ग्राम प्रोटीन दिया जाएगा।
  • इसके अलावा स्तनपान कराने वाली और गर्भवती महिलाओं के भोजन में 600 कैलोरी की ऊर्जा और 18-20 ग्राम प्रोटीन दिया जाएगा।
  • 0-6 साल के आयु वर्ग के बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य को बेहतर बनाना।
  • एक ऐसी प्रणाली विकसित करना जिससे बच्चों के मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा मिल सके।
  • बच्चों की मृत्यु दर, अस्वस्थता दर, कुपोषण दर और स्कूल छोड़ने वाले बच्चों की संख्या में कमी लाना, बच्चों के विकास पर ध्यान देना।
  • विभिन्न मंत्रालयों और विभागों को बच्चों की देखभाल और शिक्षा प्रणाली को बेहतर करने के उद्देश्य से एकजुट होकर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • गर्भावस्था के दौरान मां को आवश्यक पोषण के बारे में जानकारी देना (Anganwadi Labharthi Yojana Online 2023) और बच्चे की देखभाल हेतु विभिन्न जरूरतों के बारे में पता लगाना और उनकी मदद करना।
  • एकीकृत बाल विकास योजना क्रियान्वयन का मूल मंच आंगनवाड़ी केन्द्र है।
  • इसी के माध्यम से इसे सम्पादित किया जाता है। इसके अंतर्गत मुख्य विकास परियोजना अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायकों के साथ विविध पर्यवेक्षक शामिल हैं।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लाभ

इस योजना के तहत केंद्र सरकार राशन और सुख राशन के बदले बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के खाते में ₹1500 ट्रांसफर करती है जिससे कि बच्चे का पालन पोषण अच्छे से किया जा सके।

जैसा कि आंकड़ों से स्पष्ट होता है कि पूरे भारत में पोषण की पहुंच शर्म भूमि नहीं है 42.5% भारतीय बच्चे अपनी उम्र से कम वजन के हैं 43.1% लड़कियां, 47.9% बच्चे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बच्चों के लिए 54.5% कुपोषित हैं। Anganwadi Labharthi Yojana Online 2023 टीकाकरण में समान असमानताएं देखी जाती हैं। जबकि भारत में केवल 43.5% बच्चों को टीकाकरण का पूरा सेट मिला है, सामाजिक रूप से बहिष्कृत समूहों के आंकड़े और भी अधिक हैं: अनुसूचित जाति के बच्चों का केवल 39.7%, अनुसूचित जनजाति के बच्चों का 31.3% और मुस्लिम बच्चों का 36.3% पूरी तरह से प्रतिरक्षित है। उन लोगों की योजना का लाभ देना है।

आंगनबाड़ी का भर्ती योजना के लिए आवेदन किस प्रकार से करें

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का आवेदन करने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आवेदन को समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यहां पर आपको प्रवेश करने के पश्चात होम पेज पर भारतीय योजना का ऑप्शन मिलेगा इसके पश्चात आपको आवेदन फार्म को अच्छे से भरना है इसके प्रसाद दी गई जानकारी अवश्य चेक कर ले आवेदन फार्म में अपना मोबाइल नंबर सही बने इसके अलावा बैंक खाते की जानकारी अपने आधार कार्ड में जानकारी संपूर्ण रूप से भरने के बाद में सबमिट बटन पर क्लिक करें आपका आवेदन फार्म स्वीकार होने के बाद में आपके पैसे शुरू कर दिए जाएंगे।

Leave a comment