Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ABC ID Card: पूरे देश में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए एबीसी कार्ड हुआ अनिवार्य, आदेश जारी, बिना कार्ड परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे

सरकार ने देश की कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए एबीसी कार्ड अनिवार्य कर दिया है सरकार की तरफ से एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट एबीसी का आईडी कार्ड बनने के बाद भी परीक्षा में शामिल किया जाएगा अगर किसी विद्यार्थी का एबीसी कार्ड नहीं बना हुआ है तो उसे परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा।

सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है सरकार की तरफ से विश्वविद्यालय को आदेश दिए गए हैं कि जो भी विश्वविद्यालय जिनके अंदर में कॉलेज आते हैं उन विद्यार्थियों से एबीसी कार्ड अवश्य बनाएं अगर किसी विद्यार्थी का एबीसी कार्ड नहीं बनता है तो उन्हें परीक्षा में भाग लेने नहीं दिया जाएगा नई शिक्षा नीति के तहत एब्स सिस्टम को यूजीसी की पहल से छात्र-छात्राओं के लिए एक राष्ट्रीय स्तर को सुविधा का लाभ देने के लिए बनाया गया है।

ABC ID Card
ABC ID Card

एबीसी क्या है और इसे किस प्रकार से लागू किया गया है इसके बारे में बताते हैं हम एबीसी कार्ड की फुल फॉर्म एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट आईडी है इसका मतलब नई शिक्षा नीति के तहत एब्स सिस्टम से यूजीसी की फाइल से लागू किया गया है इसमें यह सुविधा होगी कि अगर कोई भी विद्यार्थी बीच में पढ़ाई छोड़ देता है तो उसका प्रमाण पत्र अपने और फिर जहां से उसने पढ़ाई छोड़ी है वहीं से शुरू करने की सुविधा वापस मिल सकेगी जरूरत पड़ने पर वह अपने कोर्स के साथ-साथ विषय भी बदल सकेगा यानी कॉमर्स का विद्यार्थी साइंस ले सकेगा और आर्ट्स का विद्यार्थी फिजिक्स के साथ में भी अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेगा।

एबीसी आईडी कार्ड का उपयोग

एबीसी आईडी कार्ड का उपयोग विद्यार्थी अपने शैक्षणिक कार्यों के लिए कर सकेगा एबीसी यानी एकेडमिक बैंक में स्टूडेंट का अकाउंट खोला जाएगा इस आईडी में आपको सभी शिक्षक प्रमाण पत्र अपलोड होंगे जिसका उपयोग आप कहीं पर भी कॉलेज रिलेटेड कार्यों में आसानी से कर सकेंगे एबीसी ईद के माध्यम से आप अपने सभी दस्तावेज एक जगह सुरक्षित रख सकेंगे यानी की जरूरत पड़ने पर कहीं से भी इसका काम में लिया जा सकेगा एबीसी आईडी में विद्यार्थी को 12 डिजिट का यूनिक कार्ड दिया जाएगा इसमें विद्यार्थी या शैक्षणिक संस्थान अपना शैक्षणिक क्रेडिट उत्तर आसानी से देख सकेगा इसमें विद्यार्थी का नाम जन्मतिथि श्रेणी माता-पिता का नाम अपनी आवश्यकता सभी मार्कशीट आदि भी दिखाई देगी समय-समय पर वह अपनी इस आईडी को अपडेट भी कर सकेगा।

एकेडमिक बैंक में स्टूडेंट का अकाउंट खोला जाएगा जिसे एबीसी आईडी कार्ड कहा जाएगा इसके बाद में उसे एक स्पेशल आईडी और रजिस्टर्ड यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम सप का पालन करना होगा स्टूडेंट के अकादमिक अकाउंट में उच्च शिक्षा संस्थान स्टूडेंट को उनके दिए जा रहे पाठ्यक्रमों के लिए क्रेडिट दिया जाएगा इस योजना का फायदा किसी भी इंस्टिट्यूट का छात्र उठा सकेगा शर्त यह है कि इस टूटने अपना रजिस्ट्रेशन इस स्कीम के तहत कराया हो अलग-अलग संस्थानों में सभी कोर्स नहीं होते हैं इसलिए सब किसी भी इंस्टिट्यूट को इसमें शामिल होने की छूट दी गई है स्टूडेंट को सर्टिफिकेट डिग्री या डिप्लोमा बैंक में जमा हो रहे क्रेडिट के आधार पर ही मिलेंगे।

स्टूडेंट का यह कार्ड बनने के बाद में अगर स्टूडेंट बीच में ही पढ़ाई छोड़ देता है तो वह कभी भी दोबारा पढ़ाई शुरू कर सकता है यानी की स्टूडेंट के पास में कॉलेज में मल्टीप्ल एंट्री और एग्जिट का ऑप्शन होगा इसमें ग्रेजुएट के लिए तीन से चार साल का आधार पर डॉक्यूमेंट रखा जाएगा 1 साल के सर्टिफिकेट पर 2 साल का एडवांस डिप्लोमा 3 साल पर ग्रेजुएशन डिग्री और 4 साल के बाद रिसर्च के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री मिलेगी।

एबीसी आईडी कार्ड बनाने के लिए प्रक्रिया

एबीसी कार्ड आप घर बैठे बना सकते हैं इसके लिए आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है बहुत ही सामान्य से प्रोसेसर की सहायता से आप एबीसी कार्ड बना सकते हैं।

1.सबसे पहले Academic Bank Of Credits की आधिकारिक वेबसाइट www.abc.gov.in पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है जैसे ही आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करेंगे सबसे पहले आपके सामने ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा जहां पर आपको माय अकाउंट दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।

2. My Account पर क्लिक ही आप DigiLocker की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे यहां पर हम आपको बता दें कि आप यह प्रक्रिया डायरेक्ट digilocker App को play store या app store से डाउनलोड करके भी पूरा कर सकते हैं ।

3. डिजिलॉकर ऐप को खोलने के बाद में आपके पास में यदि ऑलरेडी अकाउंट है तो उसे आईडी को साइन इन कर देना है और यदि आपके पास डिजिलॉकर का अकाउंट नहीं है तो आपके अकाउंट क्रिएट पर क्लिक करना है।

4. रजिस्ट्रेशन के लिए आप यहां पर अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और 06 अंको का Security pin दर्ज करना है सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको नीचे दिए गए सब्मिट बटन पर क्लिक करना है।

5. अब यहां पर आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आई OTP को दर्ज करके सब्मिट करना है अब आप इस digilocker App में अपने Mobile no और Security pin से Login करना है यहाँ अब आपके सामने ABC ID का पॉपअप दिखाई देगा आप Get Now पर क्लिक करे।

6. अब आप यहाँ Admission Year, Identity Type, Identity Value और Institution Name Select करना है अब आप Get Document पर क्लिक करना है अब आपका एबीसी आईडी कार्ड बन गया है आप ABC ID पर क्लिक करे अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

ABC ID Card Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

एबीसी आईडी कार्ड बनाने के लिए यहां क्लिक करें

1 thought on “ABC ID Card: पूरे देश में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए एबीसी कार्ड हुआ अनिवार्य, आदेश जारी, बिना कार्ड परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे”

  1. Mana 1st year B.A.,M.D.S.U. se kiya reguler or uske baad mana B.Tech ma R.T.U.kota ma admission la liya or B.A. second year ko private ker diya to ma abc I’d card ma dono University ko kesa show karunga please explain

    Reply

Leave a comment