Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Surya Ghar Yojana: पीएम सूर्य घर योजना के तहत 300 यूनिट फ्री बिजली और 78000 रूपए मिलेंगे

पीएम सूर्य घर योजना के तहत 300 यूनिट बिजली प्रतिमाह फ्री दी जाएगी इसके तहत एक करोड़ घरों को मुक्त बिजली मिलेगी साथ ही केंद्र सरकार द्वारा 78000 रूपए की सब्सिडी भी दी जाएगी।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं यह योजना गरीब लोगों के लिए जारी की गई है ताकि बिजली से उन्हें निजात दिलाया जा सके और भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा भारत के एक करोड़ घरों को मुक्त बिजली देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने यह योजना शुरू की है इस योजना के तहत हर महीने 300 यूनिट बिजली बिल्कुल फ्री दी जाएगी पीएम सूर्य घर योजना पर केंद्र सरकार 75000 करोड रुपए से ज्यादा का निवेश करेगी।

PM Surya Ghar Yojana
PM Surya Ghar Yojana

पीएम सूर्योदय योजना एक केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना है इसके तहत एक रोड से ज्यादा घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे इसमें गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को बिजली बिल कम होगा और साथ में सरकार पैसा भी देगी इसमें व्यक्ति का घर कहीं पर भी स्थिति हो चाहे दूर दराज के क्षेत्र पर भी स्थिति हो वहां पर सरकार रूफटॉप सोलर पैनल लगाएगी।

इसके माध्यम से बिजली बिल्कुल मुफ्त मुफ्त मिलेगी इसमें 300 मिनट बिजली फ्री मिलेगी और जो बिजली एडवांस में पैदा होगी उसकी सरकार पैसा भी देगी इस लगवाने के लिए भी सरकार लगभग 78000 तक देगी।

पीएम सूर्य घर योजना पात्रता

पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेने के लिए पात्र व्यक्ति का भारत का निवासी होना चाहिए इसके अलावा वार्षिक आय 150000 रुपए से कम होनी चाहिए व्यक्ति गरीब और मध्यमवर्गीय के परिवार को इसका लाभ मिलेगा इसके अलावा सरकारी सेवा से नहीं होना चाहिए अभ्यर्थी के पास में आधार कार्ड पैन कार्ड राशन कार्ड जैसे दस्तावेज भी होने चाहिए और अभ्यर्थी के खुद का घर होना चाहिए जिस पर पक्की छत होनी चाहिए।

पीएम सूर्य घर योजना आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का आवेदन करने के लिए आवेदन करता के पास में आधार कार्ड मूल निवास प्रमाण पत्र बिजली का बिल आवेदक का आय प्रमाण पत्र बैंक की पासबुक राशन कार्ड पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ मोबाइल नंबर होना चाहिए।

पीएम सूर्य घर योजना आवेदन प्रक्रिया

पीएम सूर्य घर योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन शुरू हो चुके हैं जिसके लिए नीचे प्रक्रिया बताई गई है इस प्रक्रिया को फॉलो करना है इसके पश्चात आप ऑनलाइन आवेदन करके एक सुरक्षित प्रिंटआउट में निकाल ले

सबसे पहले पीएम सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके पश्चात आधिकारिक वेबसाइट पर सभी दिशा निर्देशों को अच्छे से पढ़ लेना है अब आपको होम पेज पर “Apply For Rooftop Solar” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके पश्चात आपको अपना राज्य, जिला, इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी और कंज्यूमर अकाउंट नंबर भरकर Next पर क्लिक करना है इसके बाद अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पूछी गई जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन कर लेना है अब आपको नए पेज पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल डालकर लॉगइन करें. इसके बाद फॉर्म खुलेगा और इसमें दिए दिशा-निर्देशों के तहत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें।

इस संपूर्ण प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा, इसके बाद अपने DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से प्लांट इंस्टॉल करा सकेंगे, सोलर पैनल इंस्टालेशन होने के बाद अगले स्टेप के तहत आपको प्लांट डीटेल के साथ नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा इसके पश्चात आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

नेट मीटर इंस्टॉल होने और DISCOM की ओर से जांच के बाद पोर्टल से आपके लिए कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा, इस सर्टिफिकेट के जारी होने के बाद पोर्टल के जरिए बैंक अकाउंट डीटेल और कैंसिल चेक सब्मिट करना होगा और आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी आ जाएगी।

PM Surya Ghar Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम सूर्य घर योजना का आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

सब्सिडी के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देखने के लिए क्लिक करें

Leave a comment