Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Old Age Pension Verification: बुजुर्गों की वृद्धावस्था पेंशन 31 दिसंबर से होगी बंद, चालू रखने के लिए यह प्रोसेस करनी है

बुजुर्गों की वृद्धावस्था पेंशन 31 दिसंबर 2023 के बाद में बंद कर दी जाएगी इसके लिए भौतिक सत्यापन करवाना अनिवार्य है अगर कोई भी बुजुर्ग अपना वार्षिक सत्यापन नहीं करवाता है तो उनकी वृद्धावस्था पेंशन हमेशा के लिए बंद कर दी जाएगी।

वृद्धावस्था पेंशन सभी जाति धर्म के वर्ग को के पुरुष एवं महिलाओं को उनकी आयु के अनुसार दी जाती है इसके अंदर बुजुर्गों के खाते में कुछ सहायता से डाली जाती है जिससे वह अपना बुढ़ापा अच्छे से व्यापित कर सके वर्तमान में करोड़ों करोड़ों लोग बुढ़ापा पेंशन यानी वृद्धावस्था पेंशन का लाभ ले रहे हैं यह पेंशन प्रत्येक राज्य में चलाई जाती है।

Old Age Pension Verification
Old Age Pension Verification

वृद्धावस्था पेंशन के लिए प्रत्येक राज्य में राशि भी अलग-अलग निर्धारित की गई है जैसे राजस्थान में 1000 से लेकर 1500 रुपए पेंशन दी जाती है वही हरियाणा में ₹3000 इसके साथ ही मध्य प्रदेश में ₹500 बिहार में ₹500 के अंदाज पेंशन दी जाती है।

पेंशन देने का मुख्य उद्देश्य बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है जिससे कि उनका बुढ़ापे में कोई सहारा नहीं होने के बाद भी वह अपना जीवन में अपन अच्छे से कर सके।

वृद्धावस्था पेंशन के लिए आप घर बैठे पेंशन का वेरिफिकेशन कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है यानी अगर आप चाहते हैं तो आप नजदीकी ईमित्र या इंटरनेट के पेपर जाकर वेरिफिकेशन कर सकते हैं लेकिन अगर आप घर पर बैठे-बैठे वेरिफिकेशन करना चाहते हैं तो उसके लिए हमने यहां पर प्रोसेस बता रखी है।

वृद्धावस्था पेंशन को चालू रखने के लिए वार्षिक सत्यापन आप घर बैठे भी करवा सकते हैं घर बैठे वार्षिक सत्यापन करवाने के लिए संपूर्ण प्रक्रिया हमने उपलब्ध करवा दिए ताकि आप आसानी से वार्षिक सत्यापन कर सके

वृद्धावस्था पेंशन वार्षिक सत्यापन करने की प्रोसेस

वृद्धावस्था पेंशन का वार्षिक स्थापना करने के लिए आपको सबसे पहले आपके मोबाइल के प्ले स्टोर ऐप में जाकर RAJSSP ऐप डाउनलोड कर लेना है।

इसके पश्चात आपको यहां पर अपना स्वयं का मोबाइल नंबर दर्ज करना है इसके पश्चात ओट से उसे वेरीफाइड कर लेना है।

अब आपके यहां पर संपूर्ण जानकारी बनी है जैसे कि आपको पेंशन डायरेक्टर का पीपीओ नंबर स्वयं का नाम आधार नंबर आदि दर्ज करना है इसके पश्चात आपको अपने फेस को कैप्चर करना है और मोबाइल कैमरा ऑन कर लेना है।

फेस को कैप्चर करते समय पेंशन डायरेक्ट को ध्यान रखना है कि अपने स्वयं की फेस को कैमरे के सामने रखें इसके बाद में नीचे दिए गए वेरिफिकेशन पर क्लिक कर ले संपूर्ण रूप से सत्यापन होने के बाद में पेंशन सत्यापन का प्रिंट आउट निकालना।

Old Age Pension verification

घर बैठे पेंशन सत्यापन करने के लिए यहां क्लिक करें
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन
सामाजिक सुरक्षा पेंशन का स्टेटस
सामाजिक सुरक्षा पेंशन पात्रता जनाधार से चेक करें
आप पेंशन के लिए योग्य हो या नहीं: यहां से चेक करें

Leave a comment